TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Skin Care Routine: इन चार स्किन केयर रूटीन को करें फॉलो, बुढ़ापा नहीं आएगा नजदीक

Skin Care Routine: हर महिला अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए स्किन का बहुत ज्यादा ख्याल रखती है। दरअसल नेचुरल ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन केयर बहुत जरूरी चीज है। ये बात भी बहुत अहम होती है की हर उम्र में एक अलग प्रकार से स्किन केयर की जाती है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है […]

Skin Care Routine: इन तीन स्किन केयर रूटीन को करें फॉलो, बुढ़ापा नहीं आएगा जल्दी से नजदीक
Skin Care Routine: हर महिला अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए स्किन का बहुत ज्यादा ख्याल रखती है। दरअसल नेचुरल ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन केयर बहुत जरूरी चीज है। ये बात भी बहुत अहम होती है की हर उम्र में एक अलग प्रकार से स्किन केयर की जाती है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे स्किन केयर प्रोडक्ट व रूटीन दोनों में बदलाव आता है, और ये बहुत जरूरी भी है। जिस तरह हर महिला 20 की उम्र में स्किन को ज्यादा ग्लोइंग बनाने के लिए प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं और स्किन केयर करती हैं। और उम्र बढ़ने के साथ एंटी-एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट आपके डेली स्किन केयर का हिस्सा बन जाते हैं। लेकिन आपको बता दें की कुछ बेसिक स्किन केयर स्टेप्स होते हैं, जिन्हे हर उम्र के लोगों को जरूर फॉलो करना चाहिए। इससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहती है। आप चाहे मेकअप करें या बिना मेकअप के रहें, लेकिन ये बेसिक स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं उन खास बेसिक स्किन केयर रूटीन के बारे में।

दिन में दो बार फेस क्लीन करें

बता दें की स्किन क्लीन करने के लिए सबसे पहला स्टेप होता है फेस क्लीन करने का। इसके लिए दिन में दो बार फेस धोना चाहिए। हर रोज सुबह और और रात में सोने से पहले फेस को अच्छे क्लींजर से जरूर साफ करें। जो लोग स्किन केयर एक्के से करते हैं और कंपनी के प्रोडक्ट्स से क्लीन करते हैं उनकी स्किन हेल्दी रहती है। इससे  गंदगी और तेल साफ होने से ब्रेकआउट्स व पिंपल्स का खतरा काफी कम हो जाता है।

मॉइस्चराइजर का करें इस्तेमाल

क्लींजर से स्किन करने के बाद सेकंड स्टेप होता है मॉइस्चराइज करना। स्किन को सॉफ्ट व स्मूथ बनाने के लिए उसे मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी होता है इससे स्किन हाइड्रेट रहती है। बता दें कि आपकी स्किन टाइप चाहे। रूखी हो या फिर ऑयली सभी को मॉइश्चराइजर जरूर अप्लाई करना चाहिए। मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ उसे अधिक यंग बनाए रखने में भी मदद करता है। जिससे फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या लंबे समय तक दूर रहती है।

बिना सनस्क्रीन के घर से बाहर न निकालें कदम

बता दें की सनस्क्रीन स्किन केयर का सबसे अहम स्टॉप होता है। जो हर उम्र के लोगों को जरूर फॉलो करना चाहिए। जो लोग बिना सनस्क्रीन के डायरेक्ट बाहर चले जाते हैं वो समय से पहले ही बूढ़े लगने लगते हैं। दरअसल सूरज की तेज धूप आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है। इससे सन टैन, स्किन पिगमेंटेशन आदि की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, इससे आपकी स्किन अधिक डल व अनइवन स्किन टोन नजर आ सकती है। इसलिए,हर महिला को हर उम्र में सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

स्किन को करते रहें एक्सफोलिएट

जिस प्रकार स्किन क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग हेल्दी स्किन के लिए बहुत जरूरी है उसी प्रकार समय समय पर स्किन को एक्सफोलिएट भी करते रहना चाहिए। बता दें की डेड स्किन सेल्स निकालने के लिए हर 15 दिनों में अच्छे स्क्रब के इस्तेमाल से स्किन को एक्सफोलिएट करें। आप घर में बने स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये स्किन के लिए हार्मफुल नहीं होते। जो लोग समय -समय पर स्किन को एक्सफोलिएट करते रहते है उनकी स्किन जवां और खूबसूरत बनी रहती है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.