---विज्ञापन---

Skin Care On Holi: होली पर रंगों के असर को बेअसर को करने के लिए, फॉलो करें ये आसान स्किन केयर टिप्स

Skin Care On Holi: आज से यानी 7 मार्च 2023 से ही होली खेलना शुरू हो जाता है। लोग एक दूसरे को तरह-तरह के रंगों में रंग देते हैं। जिससे उन्हें पहचान पाना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कई बार खतरनाक रंग हमारी स्किन का हाल बेहाल कर देते हैं। दरअसल रंगों में […]

Skin Care On Holi: होली पर रंगों के असर को बेअसर को करने के लिए, फॉलो करें ये आसान स्किन केयर टिप्स
Skin Care On Holi: होली पर रंगों के असर को बेअसर को करने के लिए, फॉलो करें ये आसान स्किन केयर टिप्स

Skin Care On Holi: आज से यानी 7 मार्च 2023 से ही होली खेलना शुरू हो जाता है। लोग एक दूसरे को तरह-तरह के रंगों में रंग देते हैं। जिससे उन्हें पहचान पाना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कई बार खतरनाक रंग हमारी स्किन का हाल बेहाल कर देते हैं।

दरअसल रंगों में मिलने वाला केमिकल हमारी स्किन के लिए बहुत खराब होता है। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि आप अपनी स्किन का ख्याल रखें। आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जो होली के रंगों के असर को बेअसर कर आपकी स्किन का ख्याल रखेंगें। आइए जानते हैं विस्तार से।

सनस्क्रीन लगाकर ही घर से बाहर कदम निकालें Skin Care On Holi

जब आप होली खेलने जा रहे हों तो इस बात का ध्यान रखें कि अपनी स्किन पर बहुत अच्छे से सनस्क्रीन लगा लें। दरअसल जब हम खुले में होली खेलते हैं तो इससे सूरज की हानिकारक किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। जब हम लगातार धूप में खेलते हैं और पानी डालते रहते हैं तो इससे स्किन की नमी खत्म हो जाती है। इसलिए अपनी स्किन का ध्यान रखते हुए एसपीएफ 50 सनस्क्रीन जरूर लगा लें। आप इसे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगा लें।

होली लहेल्ने से पहले स्किन पर आईस क्यूब्स रगड़ लें

इस बात का ध्यान रखें की जब आप होली (Holi) खेलने जा रहे हैं तो उससे पहले  अपनी स्किन के पोर्स की उपस्थिति को कम करने के लिए बर्फ के टुकड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको करीब 15 मिनट तक अपने चेहरे पर बर्फ के टुकड़ों से रगड़ें, जिससे हानिकारक रासायनिक रंग आपकी स्किन में प्रवेश नहीं कर सकेंगे और आप पिंपल्स से बच सकेंगे।

पूरे शरीर और बालों पर अच्छे से तेल लगा लें Skin Care On Holi

होली का रंग आपके बालों और स्किन के लिए बहुत हानिकारक होता है। इससे आपकी स्किन पर कई प्रकार की समस्या हो सकती है। साथ ही बाल भी खराब हो जाते हैं। ऐसे में बालों के साथ-साथ पूरे शरीर पर अच्छे से तेल लगाना न भूलें।

भले ही आप ऑर्गेनिक कलर्स का यूज करते हों लेकिन सामने वाले के पास किस तरह की क्वालिटी के कलर्स से हैं इसका पता नहीं चलता है। इसलिए खुद को हानिकारक रासायनिक रंग से बचाए रखने के लिए नारियल या बादाम का तेल लगा लें। आप चाहें तो सरसों का तेल भी लगा सकते हैं।

लिप बाम जरूर लगाएं

स्किन के साथ-साथ रंग आपके लिप्स को भी बहुत नुकसान पंहुचाते हैं। इसलिए जब भी आप बाहर निकलें तो रंगों के असर को बेअसर करने के लिए अपने लिप्स पर अच्छी क्वालिटी का लिप बाम जरूर लगा लें। इससे न तो वो फटेंगे और न ही काले पड़ेंगे।

नेल्स का ख्याल रखने के लिए नेल पेंट लगा लें Skin Care On Holi

रंगों से हमारे नेल्स भी खराब हो जाते हैं। ऐसे में आप होली खेलने से पहले ही नेल पेंट जरूर लगा लें। इससे आपके नाखून रंगो की असर से बचे रहेंगे। और इस बात का भी ध्यान रखें की नाखून छोटे हों ,वरना इनसे किसी को लगने का भी खतरा बना रहता है।

First published on: Mar 07, 2023 01:26 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.