TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Benefits of Baking Soda: शरीर की दुर्गन्ध को दूर करे रसोई में रखी ये चीज, जानें विस्तार से

Benefits of Baking Soda: बेकिंग सोडा हम सभी की रसोई में पाया जाता है। लोग इसका इस्तेमाल कर कई प्रकार की डिश जैसे – केक, ब्रेड, पुडिंग आदि बनाते हैं। लेकिन ये बहुत कम लोगों को पता होगा की इसके इस्तेमाल से स्किन की केयर की जा सकती है। बहुत से लोग सिर्फ रसोई में […]

Benefits of Baking Soda: शरीर की दुर्गन्ध को दूर करे रसोई में रखी ये चीज, जानें विस्तार से
Benefits of Baking Soda: बेकिंग सोडा हम सभी की रसोई में पाया जाता है। लोग इसका इस्तेमाल कर कई प्रकार की डिश जैसे - केक, ब्रेड, पुडिंग आदि बनाते हैं। लेकिन ये बहुत कम लोगों को पता होगा की इसके इस्तेमाल से स्किन की केयर की जा सकती है। बहुत से लोग सिर्फ रसोई में ही इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज के आर्टिकल में हम आपको बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से होने वाले स्किन और हेयर केयर के बारे में बताने जा रहे हैं। जो लोग अपनी स्किन और हेयर का अच्छे से ख्याल रखना चाहते हैं उन लोगों के लिए बेकिंग सोडा बहुत काम का है। इसके इस्तेमाल से कई प्रकार की प्रोब्लेम्स को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके कुछ घरेलू उपाय जो सभी के बहुत काम आने वाले हैं।

शरीर की दुर्गंध को दूर भगाएं बेकिंग सोडा   Benefits of Baking Soda

कई लोगों के शरीर से बहुत ज्यादा बदबू आती है जो बर्दाश्त करनी मुश्किल हो जाती है। ऐसे में वो लोग कई प्रकार के डिओडोरेंट लगाते हैं लेकिन कोई खास लाभ नहीं मिलता। ऐसे में बेकिंग सोडा बहुत काम आ सकता है। दरअसल हमारी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया शरीर की दुर्गंध का कारण बनता है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा से तैयार डिओडोरेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि यह पसीने की गंध को खत्म करता है। बेकिंग सोडा का डिओडोरेंट बनाने के लिए बेकिंग सोडा के साथ कॉर्नस्टार्च, नारियल तेल और शिया बटर मिलाकर अपने बगल के नीचे लगा सकते हैं।

डार्क स्पॉट्स हो गए हैं तो करें बेकिंग सोडा इस्तेमाल   Benefits of Baking Soda

जब हमारे फेस पर डार्क स्पॉट्स होम जाते हैं तो हम उन्हें दूर करने के लिए कई प्रकार के उपाय करते हैं। और कई बार तो बहुत से पैसे खर्च करके ट्रीटमेंट भी करवाते हैं। लेकिन बावजूद इसके कोई खास लाभ नहीं मिलता। ऐसे में रसोई में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा आपकी हेल्प कर सकता है। क्योंकि ये एक नेचुरल स्किन टोनर है जो दाग-धब्बों को कम करता है और डार्क स्पॉट्स को हल्का करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप आधा नींबू के रस में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाए। और फिर इस मिश्रण को साफ नम त्वचा पर लगाएं ,और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें, और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। दृश्यमान परिवर्तन के लिए, इस घोल को सप्ताह में दो बार लगाएं।आप हफ्ते में दो बार इस उपाय को कर सकते हैं।

फटी एड़ियों को कोमल बनाए बेकिंग सोडा

आपने अक्सर देखा होगा की कई लोगों के पैर फटे रहते हैं जो देखने में बहुत गंदे लगते हैं। इसके लिए मार्किट में बहुत सारी क्रीम मिल जाती हैं। लेकिन बार-बार एड़ी फटने की समस्या होने लगती है। अगर आपके पैर भी फट गए हैं तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इसके लिए अपने पैरों को पानी की एक बाल्टी में डुबोएं और फिर मृत कोशिकाओं को साफ करने के लिए एक फुट फाइल का उपयोग करें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.