Monday, December 5, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Skin Care: कुछ ही दिनों में चमक उठेगा चेहरा, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

दमकती और खिली-खिली त्वचा पाना हर किसी का सपना होता है। तो अगर आप भी महज कुछ ही दिनों में अपना खोया हुआ ग्लो वापस पाना चाहती हैं तो इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकती हैं।

- Advertisement -

Skin Care: हर कोई ये चाहता है कि उसकी स्किन हमेशा चमकती और दमकती रहे। लेकिन त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए क्या कुछ नहीं करना पड़ता है। सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। गर्म पानी से नहाने, हीटर और ब्लोअर के ज्यादा इस्तेमाल से भी स्किन खराब होने लगती है। ठंड के मौसम में हमें अपनी स्किन का खास ध्यान रखना पड़ता है। कुछ खास टिप्स अपनाकर आप इस मौसम में भी ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

यहाँ पढ़िए – Winter Skin Care: सर्दियों में ड्राई स्किन त्वचा का कैसे रखें ख्याल, इसके लिए अपनाएं ये टिप्स

हेल्थी फूड खाएं

अपनी डाइट में आप हेल्दी फूड को शामिल करें। हेल्दी ब्रेकफास्ट ग्लोइंग चेहरे के लिए बहुत आवश्यक है। सुबह भरपूर ब्रेकफास्ट करें इससे आपको पूरे दिन की एनर्जी मिलेगी और आप थकेंगे नहीं। थकान नहीं होने की वजह से चेहरा मुरझाया हुआ नहीं लगेगा। पूरे दिन में आप 3 या 4 लीटर पानी पीने की कोशिश करें। इसके अलावा आप हरी सब्जियों के रस को अपनी डाइट में शामिल करें।

गुनगुने पानी से चहरे को धोएं

अपने चेहरे को जब भी धोएं तो कोशिश करें कि गुनगुने पानी से ही धोएं। इससे चेहरा अच्छी तरह से साफ होता है और चेहरे पर जमा गंदगी को पूरी तरह से साफ होने में मदद मिलती है। अपने चहरे को दिन में कम से कम 2 बार गर्म पानी से साफ करें। इसके लिए आप अपनी स्किन को सूट करने वाले क्लींजर,या फिर क्लींजिंग साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी स्किन को ज्यादा तेज रब ना करें बस उसे आराम से रब करें।

स्क्रब का इस्तेमाल कम करें

चेहरे पर स्क्रब करने से हम डेड सेल्स से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम में चेहरे पर स्क्रब बहुत सावधानी से करना चाहिए। इसका कारण ये है कि सर्दियों के ठंडे और रूखे मौसम की वजह से पहले ही स्किन में नमी की मात्रा कम हो जाती है। अगर हफ्ते में एक बार स्क्रब किया जाए तो ठीक रहता है। इसके अलावा,चेहरे पर स्क्रब करने से पहले अपने स्किन टाइप को समझ लेना भी बहुत जरूरी होता है। अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई है तो स्किन पर बहुत ही हल्का स्क्रब करना चाहिए। अगर आपकी ऑयली या फिर मिक्स्ड स्किन है तो हफ्ते में एक बार स्क्रब करना सुरक्षित है।

बॉडी का रखें ध्यान

सर्दियों में आपके चेहरे की तरह आपका पूरा शरीर ड्राई हो सकता है। इसी वजह से आपको अपने शरीर की खास देखभाल करने की जरूरत पड़ती है। शरीर की त्वचा की नमी घट जाती है जिससे स्किन ड्राई हो जाती है। इसलिए स्किन को हाइड्रेट करने के लिए आपको अपने पूरे शरीर पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे पूरे दिन आपका शरीर मॉश्चराइज रहेगा।

एक अच्छा नाइट रूटीन फॉलो करें

 

यहाँ पढ़िए – Shilpa Shetty Lifestyle: शिल्पा शेट्टी जैसी फिटनेस पाने के लिए इन रूटीन को करें फॉलो, देखें लिस्ट में क्या-क्या शामिल

यदि आप सर्दियों में स्वस्थ त्वचा चाहते हैं, तो नाइट केयर रूटीन फॉलो करना बिल्कुल भी ना भूलें। रात में जब आप लगभग 7-8 घंटे आराम कर रहे हों,उस वक्त आप आराम से अपनी स्किन को नरिश कर सकते हैं। सोने से पहले एसेंशियल ऑयल्स से त्वचा को मॉइस्चराइज करें। अपने चेहरे को अच्छे से मसाज करें। ताकि सुबह तक आपका चेहरा ग्लो कर सके।

यहाँ पढ़िए – लाइफस्टाइल से  जुड़ी ख़बरें   

- Advertisement -

Latest Posts