-विज्ञापन-

Skin Aging Tips: चेहरे पर नजर आ रहे बुढ़ापे को करना चाहते हैं दूर, तो डाइट में शामिल कीजिये इन तीन चीजों को

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर रिंकल्स, फाइन लाइन्स, और झुर्रियों का दिखना एक नार्मल सी बात है। लेकिन अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके आप एजिंग के साइंस को दूर कर सकते हैं।

Skin Aging Tips:  जवां और खूबसूरत दिखने कि चाह हर किसी के अंदर होती है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ हमारे चेहरे पर इसका असर दिखने लगता है। उम्र बढ़ना एक सत्य है जिसे बदला नहीं जा सकता, लेकिन उम्र के साथ-साथ चेहरे पर दिखाई देने वाले असर को कम करना हमारे हाथ में होता है। दरअसल उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर रिंकल्स, फाइन लाइन्स, और झुर्रियों का दिखना एक नार्मल सी बात है। लेकिन अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके आप एजिंग के साइंस को दूर कर सकते हैं। खानपान का हमारे चेहरे पर सीधा असर दिखाई देता है, इसलिए हमें अपने आपको फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करना चाहिए। स्किन, बाल और नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए केराटिन को बहुत जरूरी माना जाता है। तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिनके इस्तेमाल से केराटिन कि मात्रा को बढ़ाया जा सकता है ताकि आप लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिख सकें।

अंडे

अगर आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में अंडे शामिल कर लीजिए। बता दें कि अंडे खाने से शरीर में केराटिन का उत्पादन तेजी से होता है। दरअसल केराटिन के उत्पादन के लिए बायोटिन की खास आवश्यकता होती है। अंडे प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स होते हैं, एक अंडे में 6 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है। जिससे केराटिन का उत्पादन तेजी से होता है।

और पढ़िए –Benefits Of Ginger In Winter: सर्दियों के मौसम में बढ़ाना चाहते हैं इम्युनिटी, तो करें अदरक का सेवन

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज जितने टेस्टी खाने में लगते हैं उतने हे सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। इनको केराटिन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। सूरजमुखी के बीजों का नियमित रूप से सेवन करने से स्किन में निखार आता है और इससे हमारे बाल भी मजबूत होते हैं। बता दें कि सूरजमुखी के बीजों में पैंटोथैनिक एसिड, सेलेनियम, कॉपर और विटामिन ई पाया जाता है। आप इन बीजों को ऐसे भी खा सकते हैं और इन्हें  ड्रिंक्स में डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़िए –Yoga For Diabetes Patient: योग के जरिये करें डायबिटीज का इलाज, जानें कौन से योग हैं फायदेमंद

प्याज

प्याज एक ऐसी चीज है जो लगभग हर किसी के घर में बड़ी ही आसानी से मिल जाती है। ये न सिर्फ खाना बनाने के काम आती है बल्कि इसके इस्तेमाल से आप अपने आपको खूबसूरत भी बना सकते हैं। बता दें कि प्याज के सेवन से प्याज का उत्पादन बढ़ता है जो हमारे बालों और स्किन को बखूबी ख्याल रखता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Aarya 3 Teaser: ‘आर्या 3’ के साथ सुष्मिता सेन की शानदार वापसी, टीजर आउट

Aarya 3 Teaser: सुष्मिता सेन ने वेब सीरीज 'आर्या'...

Actress Mouni Roy Latest Look: रेड लहंगे में मौनी राय की तस्वीरों ने मचाया कोहराम, फैंस जी भरकर लुटा रहे हैं प्यार

Actress Mouni Roy Latest Look: मौनी राय (Actress Mouni Roy) एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जो अपनी एक्टिंग के अलावा अपने स्टाइलिश लुक के लिए भी जानी...

Neha Marda Baby Shower: नेहा मर्दा की हुई गोदभराई, 10 साल बाद बनने जा रही मां

Neha Marda Baby Shower: नेहा मर्दा शादी के 10 साल बाद अपने पहले बच्चे का वेलकम करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। एक्ट्रेस...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट फिर बनेगा सई के लिए अड़चन, मुश्किल में विनायक

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर सीरियल है। मेकर्स ऑडियंस को रिझाने के लिए...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here