TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Shrikhand Recipe: इफ्तारी के वक्त बन जाएगा मूड, जब अम्मी बनाएंगी ये Dessert

Shrikhand Recipe: रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है। इस महीने में सभी मुस्लिम लोग अल्लाह की इबादत करने के लिए रोजे रखते हैं। जब इफ्तारी का समय होता है तो टेबल पर कई प्रकार की बेहतरीन डिश परोसी जाती हैं। ऐसे में अगर इफ्तार में स्पेशल और मीठा खाने की इच्छा रखते हैं […]

Shrikhand Recipe: इफ्तारी के वक्त बन जाएगा मूड, जब अम्मी बनाएंगी ये Dessert
Shrikhand Recipe: रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है। इस महीने में सभी मुस्लिम लोग अल्लाह की इबादत करने के लिए रोजे रखते हैं। जब इफ्तारी का समय होता है तो टेबल पर कई प्रकार की बेहतरीन डिश परोसी जाती हैं। ऐसे में अगर इफ्तार में स्पेशल और मीठा खाने की इच्छा रखते हैं तो हम आपके लिए एक खास प्रकार के डेजर्ट की रेसिपी लेकर आए हैं। इस डेजर्ट का नाम है श्रीखंड। आमतौर पर ये डेजर्ट महाराष्ट्र और गुजरात की फेमस डिश है। लेकिन सभी लोग इसे बड़े चाव से खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी इफ्तार के मौके पर अपने आप को एनर्जेटिक रखना चाहते हैं तो ये सबसे अच्छा डेजर्ट है। साथ ही जो मीठे में कुछ खास बनाना चाहते हैं तो श्रीखंड बना सकते हैं। इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है। आप इसे मात्र 30 मिनट में बना सकते हैं। हां इस बात का जरूर यकीन है कि जो भी इसे खाएगा तारीफ जरुर करेगा। आप भी बनाना चाहते हैं कुछ खास तो ट्राई करें ये शानदार डिश। आइए जानते हैं बनाने की विधि।

श्रीखंड बनाने के लिए सामग्री Shrikhand Recipe

दही 1kg इलायची पाउडर 1 टीस्पून काजू 20 बादाम 10 से 15 पिस्ता 5 से 10 केसर आधा टीस्पून चीनी स्वादानुसार केसरिया रंग- एक चुटकी

श्रीखंड बनाने की विधि

श्रीखंड बनाने के लिए सबसे आपको दही की जरूरत पड़ेगी, आप दही में से एक्स्ट्रा पानी निकाल दीजिए। इसके लिए आप किसी चन्नी की मदद से पानी निकाल सकते हैं, और किसी सूती कपडे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप दही को किसी सूती कपड़े में बांधकर उसकी पोटली को 7 से 8 घंटे के लिए किसी ऊंचाई वाली जगह पर लटका दें। जब तक आपके दही सेट होता है तब तक आप सभी ड्राई फ्रूट्स को बारीक काट लें। इससे उसमें से सारा एक्स्ट्रा पानी निकला जायेगा। अब इस दही को एक बर्तन में डालें और उसे 5 से 10 मिनट तक अच्छी तरह से फेंटे। इसके बाद दही में स्वादानुसार चीनी, इलायची पाउडर और केसर के धागे डाल दें। अब सभी चीजों को एक साथ अच्छे से मिक्स कर दें। आप इन सभी चीजों को तब तक फेंटें जब तक की दही एकदम स्मूथ न हो जाए। अब जब ये अच्छे से स्मूद हो गई हो तो इसे आधे घंटे तक साइड में रख दें। अब इसमें सभी कटे हुए ड्राई फ्रूट्स मिलाएं, और सभी को अच्छे से मिक्स कर दें। आपका श्रीखंड बनाकर तैयार हो चुका है। अब आप इसे ठंडा कर लें और अपनी इफ्तारी टेबल पर सजाएं । और जब सबक खाने बैठें तो सर्व करें। यकीन मानिये जो भी खायेगा वो तारीफ करे बिना रह नहीं पायेगा।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.