Wednesday, December 7, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Shoes smell: जूतों से आ रही बदबू की वजह से होना पड़ता है शर्मिंदा? तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

ऐसे कई शर्मनाक मुद्दे हैं जिनसे आपको अपने जीवनकाल में निपटना पड़ सकता है। शरीर की गंध, सांसों की बदबू और चेहरे पर मुंहासे इन मामलों में सबसे ऊपर रहते हैं

- Advertisement -

Shoes smell: ऐसे कई शर्मनाक मुद्दे हैं जिनसे आपको अपने जीवनकाल में निपटना पड़ सकता है। शरीर की गंध, सांसों की बदबू और चेहरे पर मुंहासे इन मामलों में सबसे ऊपर रहते हैं, लेकिन इन सब के अलावा एक और ऐसी समस्या है जो हमें भीड़ में शर्मनाक जनक बनाने में मजबूर करता है, जैसे आपके जूतों से आने वाली बदबू। यह समस्या उन लोगों में ज्यादा रहती है जो रोजाना खेल खेलते हैं, व्यायाम करते हैं या पूरे दिन अपने जूते में बिताते हैं।

आज हम आपको ऐसे टिप्स देंगे जिससे आप घर में पड़ी चीजों का इस्तेमाल करके जूतों की बदबू से निजात पा सकते हैं।

जूतों के बदबू का क्या कारण है?

अगर आपके पैरों में बहुत पसीना आता है तो पैरों से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है। यदि आप टाइट जूते पहनते हैं, तो पैरों पर दबाव पड़ता है और पैरों में गर्मी बढ़ती है, जिससे ज्यादा पसीना और बदबू आता है। वहीं, मोजे पहनने के कारण पसीना नहीं सूखता और पैरों में दुर्गंध बढ़ने लगती है। दरअसल, हमारी स्किन के डेड सेल्स और त्वचा में मौजूद तेल में बैक्टीरिया मिल जाते हैं, जिससे जूतो से बदबू आने की समस्या होती है।

कैसे करें जूते के बदबू को दूर?

बेकिंग सोडा- 

बेकिंग सोडा जूतों की बदबू दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए रात में आप बेकिंग सोडा को जूतों में डालकर रख दें। सुबह जूतों को झाड़कर आप इस्तेमाल में ला सकते हैं। बेकिंग सोडा जूतों में मौजूद बैक्टीरिया को दूर करता है। साथ ही जूतों में मौजूद नमी को भी सोखता है।

बेबी पाउडर-

आप बेकिंग पाउडर की जगह बेबी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद सुगंध आपके जूतों के दुर्गंध को दूर करने में सक्षम है।

ब्लैक टी-बैग्स-

ब्लैक टी-बैग्स में टैनिन पाया जाता है जो बैक्टीरिया के खात्मे के लिए काफी कारगर होता है। इसको इस्तेमाल में लाने के लिए इसे गर्म पानी में डालें फिर इसे ठंडा होने दें। इसे 1 घंटे के लिए जूतों में डालकर छोड़ दें। 1 घंटे के बाद जूतों में मौजूद पानी को पोछ दें। बदबू गायब हो जाएगी।

संतरे या नींबू के छिलके-

ताजा संतरे, नींबू या मौसमी के छिलकों को रातभर के लिए जूतों में रखकर छोड़ दें। जब जूतों का इस्तेमाल करना हो तब इन्हें निकाल दें। जूतों से गंध दूर हो जाएगी।

- Advertisement -

Latest Posts