TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Sama Rice Pulao: इस नवरात्रि पर बनाएं ये स्पेशल पुलाव, सभी खाएंगे शौक से, बनाने में भी है बहुत आसान

Sama Rice Pulao: बहुत जल्दी नवरात्री का पावन पर्व शुरू होने वाला है। आस्था और विश्वास का यह पर्व पुरे भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। नवरात्रि के नाम से ही पता चल जाता है कि ये नौ दिन का होता है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों कि पूजा कि […]

Sama Rice Pulao: इस नवरात्रि पर बनाएं ये स्पेशल पुलाव, सभी खाएंगे शौक से, बनाने में भी है बहुत आसान
Sama Rice Pulao: बहुत जल्दी नवरात्री का पावन पर्व शुरू होने वाला है। आस्था और विश्वास का यह पर्व पुरे भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। नवरात्रि के नाम से ही पता चल जाता है कि ये नौ दिन का होता है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों कि पूजा कि जाती है। भक्तजन नवरात्री में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं। इस दौरान एक ही समय भोजन करने का प्रावधान होता है, वो भी सात्विक भोजन। हालांकि सात्विक भोजन की लिस्ट बहुत लंबी नहीं होती। लेकिन फिर भी आप अलग अंदाज से टेस्टी और अच्छा सात्विक खाना बना सकते हैं। आज हम उन भक्तों के लिए जो नवरात्रि के व्रत रखने वाले हैं। पुलाव की रेसिपी लेकर आ रहे हैं। ये पुलाव समा के चावलों से बनाया जाता है जो आप व्रत में खा सकते हैं। आइए जानते हैं समा के चावलों से बनने वाले पुलाव की विधि और आवश्यक सामग्री।

समा के चावल का पुलाव बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

एक कप - समा के चावल दो - उबले आलू 1/4 कप मूंगफली हरी मिर्च स्वादानुसार बारीक कटी हुई एक चम्मच - जीरा दो चम्मच - घी बारीक कटा हुआ हरा धनिया सेंधा नमक – स्वादानुसार दो कप - पानी

समा के चावल का पुलाव बनाने की विधि

समा के चावल का पुलाव बनाने के लिए आप सबसे पहले इन्हें अच्छे से साफ कर लें, क्योंकि इनमें बारीक कंकड़ होते हैं। अब इन्हें अच्छे से धो लें और 15 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। जब तक आप उबले हुए आलू बारीक काट लें, और हरी मिर्च को भी काट लें। इसके बाद चावल का पानी निकल दें और एक पतीले ये कढ़ाई को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। अब उसमें दो चम्मच देसी घी डाल दे, और अच्छे से गर्म होने पर जीरा डाल दें। इसके तुरंत बाद मूंगफली भी डाल दें, और उन्हें अच्छे से भून लें। अब आप इसमें कटे हुए आलू भी ऐड कर दें और उन्हें ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। इसके बाद आप भीगे हुए समा के चावलों को भी डाल दें, और हरी मिर्च भी साथ में ही डालें। इन्हें अच्छे से चलाते हुए भून लें 2 मिनट के लिए भून लें। इसके बाद आप इसमें पानी और नमक भी ऐड कर दें और तेज आंच पर एक उबाल आने तक पका लें। जब उबाल आ जाये तो गैस को लो कर दें, और इन्हें ऐसे ही पकने दें। इस बात का ध्यान रखें कि बीच में आप इन्हें चमचे से न चलाएं, वरना इनका हलवा सा बन जाएगा। बता दें कि समा के चावल का पुलाव बनाने में करीब 25 मिनट का समय लगता है। जब ये अच्छे से पक जाए तो हरे धनिए से गार्निश कर लें। अब आपका समा के चावल का पुलाव बनकर तैयार हो गया है। आप इन्हें दही या रायते के साथ सर्व करें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.