Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Republic Day Special Recipe: गणतंत्र दिवस के मौके पर बनाएं तिरंगा हलवा, जानें बनाने की विधि

Republic Day Special Recipe: हर साल गणतंत्र दिवस (Republic Day) 26 जनवरी के दिन मनाया जाता है। इस दिन हर कोई देश के रंग में डूबा हुआ होता है। देशभक्ति के जज्बे को बुलंद करते हुए इस दिन लोग ट्राई कलर यानि तिरंगे के कलर की नई-नई रेसिपी बनते हैं और इंजॉय करते हैं। अगर […]

Republic Day Special Recipe
Republic Day Special Recipe

Republic Day Special Recipe: हर साल गणतंत्र दिवस (Republic Day) 26 जनवरी के दिन मनाया जाता है। इस दिन हर कोई देश के रंग में डूबा हुआ होता है। देशभक्ति के जज्बे को बुलंद करते हुए इस दिन लोग ट्राई कलर यानि तिरंगे के कलर की नई-नई रेसिपी बनते हैं और इंजॉय करते हैं। अगर आप भी इस गणतंत्र दिवस के मौके पर अपने अंदर देशभक्ति के जज्बे को बढ़ाने के लिए कुछ स्पेशल बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए बहुत ही अच्छी स्वीट डिश कि रेसिपी लेकर आये हैं। जिसका नाम है ट्राई कलर हलवा (Tiranga Halwa)। हलवा सभी को बहुत पसंद आता है। तो आइये आज हम जानते हैं तिरंगे के रंग में रंगा हलवा बनाने की आसान रेसिपी।

तिरंगा हलवा बनाने के लिए सामग्री

– 3/4 कप दूध
– 3 बड़े चम्मच देसी घी
– 6 बड़े चम्मच सूजी
– 3 चम्मच चीनी
– 1 चम्मच खसखस सिरप
– 1 चम्मच ऑरेंज स्क्वैश
– 1 चम्मच वनीला एसेंस
– 1 छोटी कटोरी ड्राई फ्रूट्स और टूटी फ्रूटी (गार्निश के लिए)

यह भी पढ़ें: Thepla Recipe: गुजराती डिश थेपला खाने में लगता है मजेदार,बच्चे हो या बड़े चट कर जायेंगे प्लेट

तिरंगा हलवा बनाने की विधि

– गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में घी गर्म करें।
– अब उसमें सूजी डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूने और फिर उसमें दूध डाल दें और उसे चलाते रहें।
– जब ये गधा हो जाए तो उसमें चीनी डाल दें और अच्छे से हिलाते हुए पका लें, और उसमें ऑरेंज स्क्वैश मिला दिन और फिर अच्छे से मिक्स करके साइड में रख दें।
– अब दोबारा से साफ़ कढ़ाही में घी गर्म कर लें और इसमें सूजी डालकर फोल्डेन ब्राउन होने तक भूने।
– उसके उसमें दूध चीनी और वनीला एसेंस मिलकर अचे से मिक्स कर लें और गाढ़ा होने तक पकाएं। आपका सफ़ेद हलवा बनकर तैयार है। अब इसे भी साइड में रख दें।
– अब बारी है हरे रंग के हलवे की इसके लिए भी साफ़ कढ़ाई लें और उसमें घी डालकर गर्म कर लें और फिर सूजी को गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें।

यह भी पढ़ें: Kalakand Recipe: मीठा खाने का हो रहा है मन, तो घर पर बनाएं टेस्टी कलाकंद

– अब उसमें दूध और चीनी डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं। उसके बाद हरे रंग के लिए खसखस का सिरप डाल लें और अच्छे से मिक्स कर लें।
– अब एक प्लेट पर प्लास्टिक शीट बिछाएं, उस पर सबसे पहले हरे रंग के हलवे यानी खसखस के हलवे की एक लेयर रखें। इसके बाद सफेद लेयर यानी वनीला एस्सेंस वाले हलवे की परत बिछाएं। सबसे आखिर में केसरिया रंग की परत यानी नारंगी स्क्वैश की परत रखें। तीनों लेयर लगाने के बाद अब तिरंगा हलवा को पहले से कटे ड्राई फ्रूट्स और रंग-बिरंगी टूटी-फ्रूटी से गार्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

 

First published on: Jan 25, 2023 02:31 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.