Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Blackheads Remove Home Remedies: बिना दर्द के करना कहते हैं ‘Blackheads Remove’, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Blackheads Remove Home Remedies: ब्लैकहेड्स (Blackheads) एक ऐसी समस्या है जिससे कई सारे लोग परेशान रहते हैं। दरअसल ब्लैकहेड्स ज्यादातर फेस,नैक, और चेस्ट पर होते हैं। लेकिन फेस पर हुए ब्लैकहेड्स बहुत ही बुरे लगते हैं। आपने देखा होगा के कई लोगों के नाक पर बहुत सारे ब्लैकहेड्स हो जाते हैं जो देखने में इतने […]

Blackheads Remove Home Remedies
Blackheads Remove Home Remedies

Blackheads Remove Home Remedies: ब्लैकहेड्स (Blackheads) एक ऐसी समस्या है जिससे कई सारे लोग परेशान रहते हैं। दरअसल ब्लैकहेड्स ज्यादातर फेस,नैक, और चेस्ट पर होते हैं। लेकिन फेस पर हुए ब्लैकहेड्स बहुत ही बुरे लगते हैं। आपने देखा होगा के कई लोगों के नाक पर बहुत सारे ब्लैकहेड्स हो जाते हैं जो देखने में इतने बुरे लगते हैं कि पूरे चेहरे की रौनक पर दाग सा लगा देते हैं।

वैसे तो पुरुष और महिलाएं इन्हें पार्लर में जाकर निकलवा देते हैं, लेकिन दर्द इतना होता है की आंखों से आंसू बहने लगते हैं। आज का ये आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत काम का होने वाला है, जो ब्लैकहेड्स की समस्या से बहुत परेशान हैं। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं जो ब्लैकहेड्स को बिना दर्द के रिमूव कर आपको क्लियर स्किन देंगें। आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में।

अंडा  (Blackheads Remove Home Remedies)

अंडा कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये आपके बालों और स्किन (Skin) दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है। जो लोग ब्लैकहेड्स (Blackheads) से परेशान हैं, उन लोगों के लिए अंडा बड़े काम का है। इसके लिए आप एक कटोरी में अंडे का सफेद भाग ले लें, अब इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगा लें और ऊपर से टिशू पेपर लगा लें। थोड़ी देर बाद आप टिशू पेपर को हटा दें और हल्के हाथ से रगड़ लें। ये नुस्खा आपको बड़ा लाभ देगा।

यह भी पढ़ें:Benefits Of Ber: खट्टे-मीठे बेर सेहत के लिए भी हैं लाभकारी, जानें इसके फायदे

बेकिंग सोडा

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बेकिंग सोडा भी बड़ा मददगार होता है। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें दो चम्मच पानी मिला लें। फिर इस तैयार पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगा लें थोड़ी देर बाद इसे साफ कर दें। इससे बिना दर्द के आपके ब्लैकहेड्स भी साफ हो जायेंगे और एक्स्ट्रा ऑयल भी साफ हो जायेगा।

हल्दी और नारियल तेल

हल्दी में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो लोग ब्लैकहेड्स से परेशान हैं वो हल्दी में नारियल तेल मिलकर ब्लैकहेड्स पर लगाएं। फिर इसे थोड़ी देर बाद हलके हाथ से रगड़ते हुए साफ कर दें। और साए पानी से फेस क्लीन कर लें। ये नुस्खा भी बड़े काम का है।

यह भी पढ़ें:Benefits of Amla Juice: आंवले के जूस में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इससे मिलने वाले लाभों के बारे में

नारियल का तेल और चीनी

आप नारियल के तेल में चीनी भी मिला कर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दो चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच चीनी मिला लें और स्क्रब तैयार कर लें। अब इससे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर स्क्रब करें। इसे आपके ब्लैकहेड्स भी साफ हो जायेंगे और स्किन भी ग्लोइंग बनेगी।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

 

First published on: Feb 04, 2023 09:32 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.