Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Relationship Tips: अगर शादी से पहले नहीं कराया ये टेस्ट, तो जिंदगीभर सुनने पड़ेंगे पार्टनर के ताने

Relationship Tips: शादियों का सीजन शुरु हो चुका है और हमारे देश में शादी से पहले मेडिकल टेस्ट हो या नहीं लेकिन लड़का और लड़की की कुंडली जरूर मिलाई जाती है। जिससे आगे चलकर उनकी शादीशुदा जिंदगी खुशहाल बनी रहे, लेकिन आजकल की नई जनरेशन की सोच बदलती जा रही है। अब शादी से पहले […]

Relationship tips
आज हम आपको इस आर्टिकल के जारिए कुछ जरूरी टेस्ट के बारे में बताएंगे जिसे करवा कर आप शादी के बाद होने वाले परेशानियों से बच सकते हैं।

Relationship Tips: शादियों का सीजन शुरु हो चुका है और हमारे देश में शादी से पहले मेडिकल टेस्ट हो या नहीं लेकिन लड़का और लड़की की कुंडली जरूर मिलाई जाती है। जिससे आगे चलकर उनकी शादीशुदा जिंदगी खुशहाल बनी रहे, लेकिन आजकल की नई जनरेशन की सोच बदलती जा रही है। अब शादी से पहले कुंडली नहीं बल्कि मेडिकल टेस्ट कराए जा रहे हैं, लेकिन क्या आप इन टेस्ट के बारे में जानते हैं और क्या ये टेस्ट शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं आज हम आपको इस आर्टिकल के जारिए कुछ जरूरी टेस्ट के बारे में बताएंगे जिसे करवा कर आप शादी के बाद होने वाले परेशानियों से बच सकते हैं।

शादी से पहले कराए ये टेस्ट

ब्लड टेस्ट

शादी से पहले पार्टनर एक दूसरे का ब्लड ग्रुप टेस्ट जरूर से करवा लें। हमें अपने पार्टनर का भी ब्लड ग्रुप पता होना चाहिए ताकि फ्यूचर में कोई दिक्कत न आए, क्योंकि हर व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को ब्लड डोनेट नहीं कर सकता है इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपका पार्टनर या आप खुद एक दूसरे को ब्लड दे सकते हैं या नहीं।

इनफर्टिलिटी टेस्ट

दोनों पार्टनर को अपनी शादी से पहले इनफर्टिलिटी टेस्ट जरूर करवाना चाहिए, क्योंकि कई कपल का शादी के बाद मां- बाप बनने का सपना पूरा नहीं हो पता है। इसलिए शादी से पहले एक दूसरे का इनफर्टिलिटी रेट क्या है इसकी जांच जरूर करवाएं। इससे पता चल जाता है कि आप रिप्रोडक्शन के लिए फिट है या नहीं।

जेनेटिक टेस्ट

शादी से पहले, कपल को अपना जनेटिक टेस्ट भी जरूर करवा लेना चाहिए ताकि इससे यह पता चल सके कि क्या उन्हें कोई बीमारी तो नहीं जो उन्हें फैमली मेंबर से विरासत में मिली हो।

एसटीडी टेस्ट या एचआईवी टेस्ट

शादी करने वाले लोगों को एसटीडी या एचआईवी रोगों के लिए भी टेस्ट किया जाना चाहिए। यहां तक की अगर पार्टनर में से किसी एक के पास एसटीडी है, तो यह शादी को बहुत मुश्किल बना सकता है। इसके आलावा इनकी होने वाली संतान भी इससे प्रभावित हो सकती है।

ब्लड डिस ऑडर टेस्ट

महिलाओं को ब्लड डिस ऑडर टेस्ट करवाना चाहिए ताकि उन्हें यह पता चल सके कि क्या वे किसी गंभीर बीमारी से संक्रमित तो नहीं क्योंकि यह उनके भविष्य के बच्चों और शादी को भी प्रभावित कर सकता है।

First published on: Nov 24, 2022 03:57 PM