Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Raw Turmeric Benefits: सर्दियों में तमाम बीमारियों से बचाएगी कच्ची हल्दी, जानें फायदे

Raw Turmeric Benefits: बदलते मौसम के साथ स्वास्थ में बदलाव आना स्वभाविक है। वहीं अब सर्दियां आ चुकी हैं और इस मौसम में भी लोगों को तमाम बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। समय के साथ-साथ आपको अपने खान-पान में भी बदलाव करना पड़ता है। तो अगर आप विंटर सीजन में कच्ची हल्दी का […]

Raw Turmeric Benefits: सर्दियों में तमाम बीमारियों से बचाएगी कच्ची हल्दी, जानें फायदे
Raw Turmeric Benefits: सर्दियों में तमाम बीमारियों से बचाएगी कच्ची हल्दी, जानें फायदे

Raw Turmeric Benefits: बदलते मौसम के साथ स्वास्थ में बदलाव आना स्वभाविक है। वहीं अब सर्दियां आ चुकी हैं और इस मौसम में भी लोगों को तमाम बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। समय के साथ-साथ आपको अपने खान-पान में भी बदलाव करना पड़ता है। तो अगर आप विंटर सीजन में कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। कच्ची हल्दी में सोडियम, ऊर्जा, प्रोटीन, विटामिन ई, करक्यूमिन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी और फाइबर मौजूद होते हैं। कच्ची हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए ये सूखी हल्दी से ज्यादा फायदा देती है।

संक्रमण से बचाव

कच्ची हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाती है। इसके सेवन से सर्दी, जुकाम, खांसी और वायरल से बचा जा सकता है।

कैंसर से बचाव

कच्ची हल्दी से पुरुषों में होने वाले प्रोटेस्ट कैंसर और महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर से बचा जा सकता है। कच्ची हल्दी में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। वहीं ये भी साफ कर दें कि कच्ची हल्दी से कैंसर का इलाज नहीं किया जा सकता है लेकिन इसके खतरे को कम किया जा सकता है।

और पढ़िएHair Care Tips: कम उम्र में ही हो रहे हैं सफेद बाल, तो जरूर इस्तेमाल करें ये घरेलू तेल

डायबिटीज करे कंट्रोल

कच्ची हल्दी का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन, ब्लड में ग्लूकोज लेवल को कम करता है।

और पढ़िएBeetroot In Winter: जानें सर्दियों में चुकंदर खाने के बेमिसाल फायदे, कभी नहीं होगी खून की कमी

स्किन को करे बेहतर

सदियों से स्किन का निखार बढ़ाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है। कच्ची हल्दी के पेस्ट को आप चेहरे पर लगाकर ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। साथ ही ये स्किन को फाइन लाइन्स और झुर्रियों जैसी समस्या से बचाता है।

सांस की समस्या करे दूर

सांस की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए कच्ची हल्दी का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद है। अस्थमा के मरीजों को कच्ची हल्दी को पानी में उबालकर इसका सुबह-शाम सेवन करना चाहिए।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

 

First published on: Dec 05, 2022 06:46 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.