Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Benefits of Ratanjot for Hair: खाने के टेस्ट साथ बालों की चमक भी बढ़ाता है रतनजोत, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Benefits of Ratanjot for Hair: रतनजोत (Ratanjot) का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। ये कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। रतनजोत न सिर्फ खाने के टेस्ट और कलर को बढ़ाने का काम करता है, बल्कि आपके बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। रतनजोत को डेली […]

Benefits of Ratanjot for Hair
Benefits of Ratanjot for Hair

Benefits of Ratanjot for Hair: रतनजोत (Ratanjot) का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। ये कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। रतनजोत न सिर्फ खाने के टेस्ट और कलर को बढ़ाने का काम करता है, बल्कि आपके बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। रतनजोत को डेली हेयर केयर (Hair Care) में इस्तेमाल करने से आपके बालों की प्रॉब्लम दूर हो सकती है।

दरअसल रतनजोत का इस्तेमाल कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में भी किया जाता है। साथ ही बालों पर भी रतनजोत का उपयोग बेहद कारगर साबित होता है। तो आइए जानते हैं हेयर केयर में रतनजोत के पोषक तत्व और उसके इस्तेमाल से मिलने वाले फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें:Right Sleeping Position: आप भी सोते हैं पीठ के बल तो हो सकती हैं ये बीमारियां, बदल लीजिए ये आदत

रतनजोत में मौजूद पोषक तत्व  (Benefits of Ratanjot for Hair)

रतनजोत को एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों का बेस्ट सोर्स माना जाता है। वहीं रतनजोत में फ्लेवोनोइड्स, नेफ्था क्विनोन, शिकोनिन और अल्केनेस नामक पदार्थ भी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है।इसलिए बालों पर रतनजोत पाउडर और तेल का इस्तेमाल करने से आप हेयर फॉल, डैंड्रफ और सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

रतनजोत का हेयर मास्क

जिन लोगों के बाल सफेद हो गए हैं वो लोग अपने बालों को काला करने के लिए रतनजोत का हेयर मास्क ट्राई कर सकते हैं। मसक बनाने के लिए 2-3 चम्मच रतनजोत पाउडर में 2 चम्मच मेहंदी और थोड़ा सा सरसों का तेल डालकर मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को बालों पर अप्लाई करें और फिर 40 मिनट बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें। बेहतर रिजल्ट के लिए महीने में 2-3 बार रतनजोत का हेयर मास्क ट्राई करें। इससे सफेद बालों की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी और आपके बाल नेचुरली ब्लैक दिखने लगेंगे।

यह भी पढ़ें:Exercise Tips: खाली पेट एक्सरसाइज करना पड़ सकता है भारी, जानें होने वाले नुकसान

रतनजोत हेयर ऑयल

बालों की चमक कहीं खो सी गई है तो आप बालों को मजबूत और चमकदार रखने के लिए आप रतनजोत हेयर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए रतनजोत के तेल को सरसों के तेल में मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर को स्कैल्प पर अप्लाई करें और फिर हल्के हाथों से हेयर मसाज करें। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। वहीं आपके बाल भी नेचुरली स्ट्रांग और शाइनी नजर आते हैं।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 08, 2023 11:02 AM