TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Ragi Barfi Recipe: डायबिटीज में मीठा खाने की क्रेविंग हो तो बेस्ट है रागी बर्फी, मिनटों में होती है तैयार

Ragi Barfi Recipe: रागी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होती है, अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो इसकी बर्फी भी खा सकते हैं। जो लोग डायबिटीज के पेशेंट हैं वो भी इसे बड़े शौक से इसे खा सकते हैं। रागी बर्फी खाने से भूख का एहसास कम होता है जिसकी वजह से […]

Ragi Barfi Recipe: रागी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होती है, अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो इसकी बर्फी भी खा सकते हैं। जो लोग डायबिटीज के पेशेंट हैं वो भी इसे बड़े शौक से इसे खा सकते हैं। रागी बर्फी खाने से भूख का एहसास कम होता है जिसकी वजह से वजन भी कम होता है। साथ ही इसे खाने से एनर्जी भी आती है। अगर आप भी फिटनेस फ्रिक हैं और तो उसकी बर्फी खा सकते हैं। आज हम आपको रागी बर्फी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो बनाने में बहुत ही आसान है। आइए जानते हैं कि आप घर पर कैसे बना सकते हैं टेस्टी और हेल्दी रागी बर्फी।

रागी बर्फी बनाने के लिए सामग्री  Ragi Barfi Recipe

रागी आटा – 1 कप मावा (खोया) – 1/2 कप दूध – 1 कप ड्राई फ्रूट्स कटे – 2 टेबलस्पून खसखस – 1 टेबलस्पून गुड़ कुटा हुआ – 1 कप देसी घी – 2 टेबलस्पून

रागी बर्फी बनाने की रेसिपी  Ragi Barfi Recipe

रागी बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सर में रागी डालकर उसे पीसकर आटा तैयार कर लें। अगर आप चाहें तो इसका आटा भी ला सकते हैं जो मार्केट में आसानी से मिल जाता है। अब आप आप एक कढ़ाई में देसी घी डालें, जब वो गर्म हो जाए तो आप उसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर भून लें। जब वो भुन जाएं तो आप बचे हुए घी में रागी का आटा भी भून लें, इस बात का ध्यान रखें कि वो जले नहीं। अब एक ट्रे में घी लगाकर उसे चिकना कर लें और उसमें खसखस के दाने छिड़क लें, आप चाहें तो तिल भी छिड़क सकते हैं। इसके बाद भुने हुए रागी के आटे में कसा हुआ गुड़ डालें और उसे पिघला लें, और साथ में मिक्स कर लें। आब आप इस मिश्रण में भुने हुए ड्राई फ्रूट्स भी डाल दें और सभी को अच्छे से मिक्स कर लें। आप इस मिश्रण को तब तक भूनें जब तक की ये कढ़ाई से अलग न होने लगे,और एक अच्छी सी खुशबू न आने लगें। अब आपका बर्फी मिश्रण बनकर तैयार है, इसे  ठंडा कर लें और फिर पहले से तैयार ट्रे में डालकर फैला दें। इसके बाद आप इसे सेट होने के लिए रख दें और फिर अपने मनचाहे आकार में काट लें। इसके बाद इसे सेट होने के लिए फ्रिज में रख दें,और एयरटाइट डिब्बे में स्टोर कर लें। आप इसे 10 से 12 दिन तक आराम से खा सकते हैं।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.