---विज्ञापन---

Problem Of Belching: बार-बार आती है डकार तो ये है समाधान, जानें इसके क्या हैं कारण

Problem Of Belching: आपने अक्सर लोगों को डकार लेते हुए देखा होगा। डकार लेना एक नॉर्मल बात है, जिससे खाना पच जाता है और गैस रिलीज होती है। डकार कोई बीमारी नहीं है इससे पेट फूलने जैसी समस्या नहीं होती। लेकिन जब किसी को बहुत ज्यादा डकार आती है तो ये टेंशन की बात हो […]

Problem Of Belching
Problem Of Belching

Problem Of Belching: आपने अक्सर लोगों को डकार लेते हुए देखा होगा। डकार लेना एक नॉर्मल बात है, जिससे खाना पच जाता है और गैस रिलीज होती है। डकार कोई बीमारी नहीं है इससे पेट फूलने जैसी समस्या नहीं होती। लेकिन जब किसी को बहुत ज्यादा डकार आती है तो ये टेंशन की बात हो सकती है। ये बात तो आपने सुनी ही होगी की किसी भी चीज की अति ठीक नहीं होती। वही बात यंहा पर भी फिट बैठती है। जब किसी को जरूरत से ज्यादा डकार आती है तो ये पाचन संबंधी परेशानी का इशारा होता है। आज हम आपको बताते हैं कि जरूरत से ज्यादा डकार आने के क्या कारण हैं और इसके क्या समाधान हैं।

अधिक डकार आने के कारण
– खाते समय बात करना
– जल्द-जल्दी भोजन करना
– चाय, कॉफ़ी या सूप को सुड़क-सुड़क कर पीना
– स्ट्रॉ की मदद से पेय पदार्थों का सेवन
– बॉटल से गर्दन ऊपर कर पानी पीना
– च्युंगम चबाना

और पढ़िए –Yoga For Diabetes Patient: योग के जरिये करें डायबिटीज का इलाज, जानें कौन से योग हैं फायदेमंद

इसके अलावा गैस वाली चीजें खाने से भी डकार आने की समस्या हो जाती है, जैसे – मूली, पत्ता गोभी, फूल गोभी, मटर, ग्वार फली, प्याज, केला, फ्रेंच बीन्स, दालें और राजमा आदि। बता दें कि कोल्ड ड्रिंक या सोडा वाले ड्रिंक पीने या शराब के ज्यादा सेवन से भी गैस ज्यादा बनती है और डकार आती हैं।

डकार की दिक्कत को कैसे दूर करें
– चबा-चबाकर खाना खाएं।
– खाते समय बात न करें।
– चूसकर खाने पीने की चीजें डाइट से हटा दें।
– कोल्ड ड्रिंक, सोडा युक्त पेय और शराब आदि न लें।
– पीने के लिए स्ट्रॉ का इस्तेमाल न करें।

और पढ़िए –Benefits Of Cabbage For Weight Loss: चाहते हैं वजन कम करना, तो करें पत्ता गोभी का सेवन

ध्यान रहे कि, जब किसी को डकार ज्यादा आती है तो उसे बाएं करवट लेनी चाहिए इससे उसे आराम मिलेगा। इसके अलावा जब भी आपको ये दिक्कत हो तो आप अपने घुटनों को छाती के पास लेकर आएं और कुछ देर के लिए उसी पोजीशन में रहे ऐसा करने से गैस की समस्या कम हो जाती है और डकार कम आती है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 05, 2023 10:23 AM