TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Dalia Ladoo: आज से पहले इन दलिया लड्डू का नहीं चखा होगा स्वाद, आज ही जानें रेसिपी

Dalia Ladoo: दलिया का नाम सुनते ही लोग नाक- भों सिकोड़ लेते हैं। सबको यही लगता है की दलिया सिर्फ बीमार लोगों के ही खाने की चीज है। ऐसे में हम आपको इसकी एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपको हैरानी होगी। इस चीज का नाम है दलिया के लड्डू। […]

Dalia Ladoo: दलिया का नाम सुनते ही लोग नाक- भों सिकोड़ लेते हैं। सबको यही लगता है की दलिया सिर्फ बीमार लोगों के ही खाने की चीज है। ऐसे में हम आपको इसकी एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपको हैरानी होगी। इस चीज का नाम है दलिया के लड्डू। ये खाने में बहुत ही टेस्टी होते हैं और कई प्रकार के पोषक तत्वों से भी भरपूर जो हेल्थ को दुरुस्त रखते हैं। दलिया में कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे फास्फोरस, थायमिन, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, जिंक,फाइबर और प्रोटीन पाए जाते हैं। जो हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी हैं। हालांकि दलिया कई प्रकार से बनाया जाता है, जैसे मीठा दलिया, नमकीन दलिया, सब्जी मिलाकर दलिया आदि। अगर आप इन सभी प्रकार की दलिया डिश खाकर बोर हो चुके हैं तो इस बार ट्राई करें टेस्टी दलिया लड्डू। ये बनाने में बहुत ही आसान होते हैं, तो आइए जानते हैं की कैसे बनाएं दलिया लड्डू।

दलिया लड्डू बनाने के लिए जरूरी सामान Dalia Ladoo

दलिया - 2 कप दूध - 3 कप घी- 4 बड़े चम्मच बादाम- 6 (बारीक कटे हुए) काजू- 7 (बारीक कटे हुए) चीनी - 1 कप

दलिया लड्डू बनाने की विधि

दलिया लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले दलिया को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद कढ़ाई में घी डालकर उसे गर्म कर लें, और उसमें दलिया डाल दें। अब उसे अच्छे से भून लें, और जब खुशबु आने लगे और वो ब्राउन हो जाए तो उसमें दूध ऐड कर दें। अब इसे अच्छे से मिक्स करते हुए 15 मिनट के लिए ढककर पका लें। जब ये सूखने लगे तो फिर इसमें चीनी ऐड कर दें, अगर आप चाहें तो इसमें गुड़ भी ऐड कर सकते हैं। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें, और इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स भी ऐड कर दें। अब इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें, ताकि सब चीजें आपस में मिक्स हो जाएं। अब आप इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब ये ठंडा हो जाए तो आप इसके लड्डू बना लें। आप इन लड्डुओं को स्टोर भी कर सकते हैं। अब आप इन्हें रोजाना खाएं और घर के सदस्यों को भी खिलाएं।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.