Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Neem Oil Benefits: नीम के तेल से पा सकते हैं सॉफ्ट और शाइनी हेयर, ऐसे करें इस्तेमाल

Neem Oil Benefits: नीम (Neem) में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से कई रोगों से निजात पाई जा सकती है। नीम न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि हमारे बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप बालों से संबंधी समस्या से जूझ रहे […]

Neem Oil Benefits
Neem Oil Benefits

Neem Oil Benefits: नीम (Neem) में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से कई रोगों से निजात पाई जा सकती है। नीम न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि हमारे बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप बालों से संबंधी समस्या से जूझ रहे हैं तो नीम का तेल (Neem Oil) आपके लिए कारगर साबित हो सकता है।

Winter Hair Care: सर्दियों के मौसम में रूखे-बेजान हो चुके हैं बाल ,तो अपनाएं ये उपाय

इसके इस्तेमाल से आप स्कैल्प संबंधी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। नीम में विटामिन-सी, प्रोटीन, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यदि आप नियमित रूप से नीम के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

डैंड्रफ के लिए

अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो नीम के तेल से आप इसकी की छुट्टी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच नीम का तेल लें, इसमें तुलसी का रस और एक छोटा चम्मच टी-ट्री ऑयल मिला दें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें और बालों व स्कैल्प पर अच्छी तरह मसाज करें। अब इसे रात भर के लिए छोड़ दें और अगले दिन हेयर वॉश कर लें। अच्छे रिजल्ट के लिए ऐसा आप हफ्ते में दो बार करें।

Hair Care Tips: उम्र से पहले ही बाल हो रहे हैं सफेद, तो अपनाएं ये घरेलू उपाए, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

फ्रिजी हेयर के लिए

सर्दियों के मौसम में फ्रिजी हेयर हो जाते हैं। कई महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करने पर भी इनसे छुटकारा नहीं मिलता। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो नीम का तेल लगाइये। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच नीम का तेल लें, इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं, करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें। आप पहली बार में ही बेहतर रिजल्ट पाएंगे।

Hair tips: सर्दियों में बालों की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये होम-मेड तरीका

पोषण के लिए

सर्दियों के मौसम में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। अगर आप इनसे पीछा छुड़ाकर सॉफ्ट और शाइनी बाल चाहते हैं तो नीम का तेल आपके लिए फायदेमंद हैं। यह आपके बालों को अंदर से मजबूत बनाता है। इसके लिए एक कटोरी में नीम के तेल के साथ नारियल तेल को मिक्स कर लें। इससे स्कैल्प पर मसाज करेंऔर करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 12, 2023 05:15 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.