TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Navratri 2023 Special Food: अब नवरात्रि व्रत में भी खा सकेंगे ये स्पेशल डोसा, जानें इसे बनाने की रेसिपी  

Navratri 2023 Special Food: 23 मार्च 2023 से नवरात्री का पावन पर्व शुरू होने वाला है। इसमें मां दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। घर-घर में मंदिर सजता है, और भक्तों मां को प्रसन्न करने के लिए उपवास रखते हैं। नवरात्रि के उपवास में फलाहार खाना खाया जाता है। ऐसे में […]

Navratri 2023 Special Food: अब नवरात्रि व्रत में भी खा सकेंगे ये स्पेशल डोसा, जानें इसे बनाने की रेसिपी  
Navratri 2023 Special Food: 23 मार्च 2023 से नवरात्री का पावन पर्व शुरू होने वाला है। इसमें मां दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। घर-घर में मंदिर सजता है, और भक्तों मां को प्रसन्न करने के लिए उपवास रखते हैं। नवरात्रि के उपवास में फलाहार खाना खाया जाता है। ऐसे में आपके पास खाने के लिए बहुत ज्यादा ऑप्शन नहीं होते। लेकिन आज हम आपके लिए व्रत में खाने के लिए कुछ स्पेशल डिश की लिस्ट लेकर आ रहे हैं। जिन्हें आप उपवास के दौरान खा सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम नवरात्री स्पेशल फूड के बारे में बताने जा रहे हैं। आप अगर व्रत रख रहे हैं तो कुट्टू के आटे का डोसा बनाकर खाना आपके लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। आपने अब तक तो कुट्टू के एते की कचोरी, पूरी, और पकोड़ी खाई होंगी। लेकिन आज हम आपको कुट्टू के आटे का डोसा बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाएं नवरात्रि स्पेशल डोसा।

कुट्टू के आटे का डोसा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

आलू की फीलिंग बनाने के लिए तीन उबले हुए आलू देसी घी आवश्यकतानुसार सेंधा नमक आवश्यकतानुसार काली मिर्च पाउडर आधा चम्मच 250 ग्राम कुट्टू का आटा अरबी अजवाइन एक टी स्पून

कुट्टू के आटे का डोसा बनाने की विधि

कुट्टू का डोसा बनाने के लिए सबसे पहले आलू की फिलिंग रेडी कर लें। इस लिए उबले हुए आलू को अच्छे से मैश कर लें। अब एक पैन में एक चम्मच घी डालकर गर्म कर लें। इसके बाद इसमें मैश किए हुए आलू डाल दें, दत्त में काली मिर्च, सेंधा नमक डाल दें। अब इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर मसाले को अच्छे से भून लें। जब ये अच्छे से ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दीजिए और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। आपकी डोसा आलू फिलिंग बनकर तैयार हैं। अब डोसा बैटर और डोसा बनाने की तैयारी कर लें। इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में अरबी को मैश कर लें। अब इसमें कुट्टू का आटा और सेंधा नमक डालें, और थोड़ा पानी डालकर इसका घोल तैयार कर लें। अब इसमें अजवाइन, काली मिर्च पाउडर, अदरक और हरी मिर्च भी मिला दें। अब जरूरत के हिसाब से पानी डालकर इसका एक स्मूद घोल तैयार कर लें। अब इसके बाद किसी कटोरी या करछी की मदद से बैटर लेकर फैलाएं। इसके बाद कुछ देर से पकने दें और किनारों पर थोड़ा घी और डालें ताकि डोसा क्रिस्पी बनें। इसके बाद इसे दूसरी तरफ से सेकने के लिए पलट दें। अब इसके बीच में आलू की फीलिंग रखें और डोसे को मोड़ दें। तैयार हैं आपका नवरात्रि स्पेशल कुट्टू के आटे का क्रिस्पी डोसा। आप इसे आलू की सब्जी, चटनी, या दही के साथ खा सकते हैं।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.