Nail Paint Side Effects: अगर आप भी रंग-बिरंगे नेल पेंट लगाने के हैं शौकीन, तो हो जाएं सावधान, सेहत पर हो सकता है बुरा असर

मैनीक्योर से लेकर पेडीक्योर, मेकअप और भी बहुत कुछ लड़कियां खुद को सुंदर बनाने के लिए क्या नहीं करती हैं और इन्हीं में से एक है नेल पेंट।

Nail Paint Side Effects: मैनीक्योर से लेकर पेडीक्योर, मेकअप और भी बहुत कुछ, लड़कियां खुद को निखारने के लिए क्या नहीं करती हैं और इन्हीं में से एक है नेल पेंट। लड़कियों को नेल पॉलिश लगाना बहुत पसंद होता है। अलग-अलग कलर के नेल पेंट लगाना उनका पसंदीदा कामों में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन खूबसूरत-खूबसूरत रंग-बिरंगी नेल पॉलिश को लगाने से आपको क्या नुकसान होता है और ये आपके शरीर पर क्या प्रभाव डालती है? अगर नहीं जानते तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि नेल पैेंट लगाने से आपके  शरीर को कितनी सारी समस्याओं का सामना कर पड़ सकता हैै।

और पढ़िएFoot Massage: हील्स पहनने के बाद होने लगता है तलवों में दर्द, तो ऐसे करें मसाज

नेल पॉलिश का शरीर और स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव

नेल पॉलिश (Nail Polish) लगाने के बहुत सारे साइड इफेक्ट होते हैं। जब आप नेल पॉलिश लगाते हैं तो उसमें मौजूद खतरनाक केमिकल हमारी आंखों और मुंह के जरिए हमारे शरीर में चला जाता है,जो हमें अंदर से बहुत बीमार बना सकता है। इन रंग-बिरंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और नेल पॉलिश में में फार्मल्डिहाइड (Formaldehyde) नामक एक रसायन होता है। जिसका उपयोग उत्पादों को चिपकाने के लिए किया जाता है। हमारे शरीर में फॉर्मल्डिहाइड के संपर्क में आने से खुजली वाली त्वचा के संक्रमण जैसी खतरनाक और गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

- विज्ञापन -

और पढ़िएSkin care tips: चेहरे को मुलायम रखने के लिए लगाएं मलाई, छूट जाएगी क्रीम की आदत

नेल पॉलिश लगाने के नुकसान

  • नेल पॉलिश (Nail Polish) में मौजूद खतरनाक केमिकल के कारण आपके शरीर का इम्यून सिस्टम पर गंभीर असर डालता है, जिससे आपका शरीर कमजोर हो सकता है।
  • पॉलिश (Nail Polish) में मौजूद केमिकल्स आपके पेट के पाचन और हॉर्मोनल सिस्टम में भी गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं।
  • नेल पॉलिश (Nail Polish) बनाने के लिए स्पिरिट का इस्तेमाल किया जाता है, जो हमारे फेफड़ों के लिए काफी हानिकारक होता है। इतना ही नहीं नेल पेंट में मौजूद रसायनों के शरीर के अंदर जाने से न्यूरो, गट और सांस से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • नेल पॉलिश (Nail Polish) का ज्यादा इस्तेमाल आपके नाखूनों के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। दरअसल,लगातार नेल पॉलिश लगाने से नाखून कमजोर पड़ जाते हैं और उनकी प्राकृतिक चमक भी खत्म हो जाती है।
  • अगर नेल पॉलिश ( Nail Polish) में मौजूद टोल्यून (Toluene) केमिकल बहुत अधिक मात्रा में आपके शरीर में पहुंच जाए तो आप महिलाओं के लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Don't miss

5000mAh बैटरी, 6.5 इंच डिस्प्ले के साथ Moto E13 लॉन्च, कीमत 7000 रुपये से भी कम

Moto E13: मोटोरोला ने बुधवार को अपने नए किफायती...

Sid Kiara Wedding: सिद्धार्थ मल्होत्रा की शादी से सोशल मीडिया गुलजार, यूजर बोले- ‘करण के तीनों स्टूडेंट मैरिड हो गए’

Sid Kiara Wedding: सिद्धार्थ मल्होत्रा ने अपनी लेडी लव कियारा आडवाणी से शादी रचा ली है। जोड़े ने 7 फरवरी 2023 को सात फेरे...

Exercise Tips: खाली पेट एक्सरसाइज करना पड़ सकता है भारी, जानें होने वाले नुकसान

Exercise Tips: शरीर को फिट रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज (Exercise) करना जरूरी होता हैं। एक्सरसाइज करने से हमारा शरीर ठीक रहता हैं और...

Right Sleeping Position: आप भी सोते हैं पीठ के बल तो हो सकती हैं ये बीमारियां, बदल लीजिए ये आदत

Right Sleeping Position: कई बार हम पुरे दिन की थकान के बाद अच्छी नींद सोना चाहते हैं। दरअसल अच्छी नींद लेने से डैमेज मांसपेशियां...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version