Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Nail Paint Side Effects: अगर आप भी रंग-बिरंगे नेल पेंट लगाने के हैं शौकीन, तो हो जाएं सावधान, सेहत पर हो सकता है बुरा असर

Nail Paint Side Effects: मैनीक्योर से लेकर पेडीक्योर, मेकअप और भी बहुत कुछ, लड़कियां खुद को निखारने के लिए क्या नहीं करती हैं और इन्हीं में से एक है नेल पेंट। लड़कियों को नेल पॉलिश लगाना बहुत पसंद होता है। अलग-अलग कलर के नेल पेंट लगाना उनका पसंदीदा कामों में से एक है। लेकिन क्या […]

Nail Paint Side Effects

Nail Paint Side Effects: मैनीक्योर से लेकर पेडीक्योर, मेकअप और भी बहुत कुछ, लड़कियां खुद को निखारने के लिए क्या नहीं करती हैं और इन्हीं में से एक है नेल पेंट। लड़कियों को नेल पॉलिश लगाना बहुत पसंद होता है। अलग-अलग कलर के नेल पेंट लगाना उनका पसंदीदा कामों में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन खूबसूरत-खूबसूरत रंग-बिरंगी नेल पॉलिश को लगाने से आपको क्या नुकसान होता है और ये आपके शरीर पर क्या प्रभाव डालती है? अगर नहीं जानते तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि नेल पैेंट लगाने से आपके  शरीर को कितनी सारी समस्याओं का सामना कर पड़ सकता हैै।

और पढ़िएFoot Massage: हील्स पहनने के बाद होने लगता है तलवों में दर्द, तो ऐसे करें मसाज

नेल पॉलिश का शरीर और स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव

नेल पॉलिश (Nail Polish) लगाने के बहुत सारे साइड इफेक्ट होते हैं। जब आप नेल पॉलिश लगाते हैं तो उसमें मौजूद खतरनाक केमिकल हमारी आंखों और मुंह के जरिए हमारे शरीर में चला जाता है,जो हमें अंदर से बहुत बीमार बना सकता है। इन रंग-बिरंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और नेल पॉलिश में में फार्मल्डिहाइड (Formaldehyde) नामक एक रसायन होता है। जिसका उपयोग उत्पादों को चिपकाने के लिए किया जाता है। हमारे शरीर में फॉर्मल्डिहाइड के संपर्क में आने से खुजली वाली त्वचा के संक्रमण जैसी खतरनाक और गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

और पढ़िएSkin care tips: चेहरे को मुलायम रखने के लिए लगाएं मलाई, छूट जाएगी क्रीम की आदत

नेल पॉलिश लगाने के नुकसान

  • नेल पॉलिश (Nail Polish) में मौजूद खतरनाक केमिकल के कारण आपके शरीर का इम्यून सिस्टम पर गंभीर असर डालता है, जिससे आपका शरीर कमजोर हो सकता है।
  • पॉलिश (Nail Polish) में मौजूद केमिकल्स आपके पेट के पाचन और हॉर्मोनल सिस्टम में भी गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं।
  • नेल पॉलिश (Nail Polish) बनाने के लिए स्पिरिट का इस्तेमाल किया जाता है, जो हमारे फेफड़ों के लिए काफी हानिकारक होता है। इतना ही नहीं नेल पेंट में मौजूद रसायनों के शरीर के अंदर जाने से न्यूरो, गट और सांस से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • नेल पॉलिश (Nail Polish) का ज्यादा इस्तेमाल आपके नाखूनों के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। दरअसल,लगातार नेल पॉलिश लगाने से नाखून कमजोर पड़ जाते हैं और उनकी प्राकृतिक चमक भी खत्म हो जाती है।
  • अगर नेल पॉलिश ( Nail Polish) में मौजूद टोल्यून (Toluene) केमिकल बहुत अधिक मात्रा में आपके शरीर में पहुंच जाए तो आप महिलाओं के लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Dec 07, 2022 10:45 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.