---विज्ञापन---

Meditation Tips: करना चाहते हैं मेडिटेशन, तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

Meditation Tips: आजकल स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल (Stressful Lifestyle) की वजह से हर इंसान तनाव (Stress) में है। किसी को घर की जिम्मेदारियों का तनाव है, तो किसी को ऑफिस के काम का तनाव। तनाव का कारण कुछ भी हो लेकिन इसका असर आपकी फिजिकल हेल्थ और मेंटल हेल्थ पर पड़ा है। अगर आप तनाव मुक्त जिंदगी […]

Meditation Tips
Meditation Tips

Meditation Tips: आजकल स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल (Stressful Lifestyle) की वजह से हर इंसान तनाव (Stress) में है। किसी को घर की जिम्मेदारियों का तनाव है, तो किसी को ऑफिस के काम का तनाव। तनाव का कारण कुछ भी हो लेकिन इसका असर आपकी फिजिकल हेल्थ और मेंटल हेल्थ पर पड़ा है। अगर आप तनाव मुक्त जिंदगी चाहते हैं तो मेडिटेशन के रास्ते को अपना सकते हैं।

Yoga For Diabetes Patient: योग के जरिये करें डायबिटीज का इलाज, जानें कौन से योग हैं फायदेमंद

यदि नियमित रूप से मेडिटेशन किया जाये तो इससे आपका मन और मस्तिष्क शांत रहता है। मेडिटेशन के लिए कोई खर्चा नहीं करना पड़ता, लेकिन कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखना पड़ता है। तो आइए जानते हैं क्या है मेडिटेशन का सही तरीका और इसके फायदे।

लंबी गहरी सांस लें

जब भी आप मेडिटेशन करें तो सबसे पहले अपनी साँसों पर ध्यान रखें। लंबी और गहरी सांस लें, क्योंकि ऐसा करने से आपका तनाव कम होता है। बता दें कि, लंबी गहरी सांस लेने से स्ट्रेस नेचुरली ही दूर होता है। इसलिए मेडिटेशन का सबसे पहला स्टेप है कि शांत बैठ कर लंबी गहरी सांस लें और उन पर ध्यान लगाए।

Meditation Benefits: मन मस्तिष्क को शांत करने के लिए रोज करें Meditation, मिलेंगे अद्भुत लाभ

शांत वातावरण में बैठें

हमेशा मेडिटेशन करने के लिए ऐसी जगह सुनिश्चित करें जहां पर कोई शोर न हो। क्योंकि मेडिटेशन का मतलब ही होता है ध्यान लगाना, और ध्यान लगाने के लिए शांत वातावरण की जरूरत होती है। ताकि आपका ध्यान एक जगह पर केंद्रित हो सके।

आरामदायक कपड़े पहनें

मेडिटेशन करते समय आरामदायक कपड़े पहने और आरामदायक पोजीशन में बैठें। क्योंकि अगर आप ठीक से बैठ नहीं पाएंगे या फिर रिलैक्स फील नही करेंगे तो ध्यान नही लगा सकेंगे।

Healthy Diet Snacks for Children: भरपूर पोषण के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

मंत्र जपें

मेडिटेशन करते समय कोई भी मंत्र का जप करें। या फिर कोई मोटिवेशनल वाक्य को दोहराएं। ऐसा करने से मेडिटेशन करते समय ध्यान एक जगह केंद्रित रहता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 12, 2023 02:58 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.