TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Mawa Gujiya Recipe: अब तक नहीं बनाई गुजिया तो न हों परेशान, ये विधि कर सकती है आपकी परेशानी हल, जानें आसान रेसिपी

Mawa Gujiya Recipe: कल यानी 8 मार्च को देशभर में होली का त्योहार मनाया जाएगा। बिना गुजिया के होली का पर्व फीका सा लगता है। लेकिन समय की कमी के चलते कई लोग घर में गुजिया नहीं बना पाते। ऐसे में जिन्होंने अब तक गुजिया नहीं बनाई है वो जान लें आसान तरीके से इसे […]

Mawa Gujiya Recipe: अब तक नहीं बनाई गुजिया तो न हों परेशान, ये विधि कर सकती है आपकी परेशानी हल, जानें आसान रेसिपी
Mawa Gujiya Recipe: कल यानी 8 मार्च को देशभर में होली का त्योहार मनाया जाएगा। बिना गुजिया के होली का पर्व फीका सा लगता है। लेकिन समय की कमी के चलते कई लोग घर में गुजिया नहीं बना पाते। ऐसे में जिन्होंने अब तक गुजिया नहीं बनाई है वो जान लें आसान तरीके से इसे बनाने की विधि। दरअसल मावा गुजिया बनाना बहुत आसान होता है और ये खाने में भी बहुत टेस्टी लगती है। आइए जानते हैं घर पर आसानी से कैसे बनायें मावा गुजिया और इसके लिए क्या-क्या सामान की आवश्यकता है।

मावा गुजिया बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1 कप- दूध 2 कप- मैदा 2 कप- चीनी 1 कप- ड्राई फ्रूट्स 1 कप- घी 3 इलायची 300 ग्राम- मावा 1 कप- नारियल का बुरा

मावा गुजिया बनाने की आसान सी रेसिपी

सबसे पहले एक बाउल में मावा यानी खोया को कद्दूकस करके अलग रख लें। इसके एक बड़ी सी परात में मैदा लेकर छान लें, और उसे दूध, घी और पानी से गूंथ लें। अब इसे कम से कम 10 मिनट के लिए ढक्कर छोड़ दें, ताकि ये सेट हो जाए।

ऐसे करें गुजिया स्टफिंग की तैयारी

अब बारी आती है गुजिया स्टफिंग की तैयारी की इसके लिए एक पैन रखें और उसमें दो चम्मच के करीब घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तो इसमें कद्दूकस किया हुआ मावा डाल दें और हल्की आंच पर ब्राउन तक पका लें। जब मावा ब्राउन हो जाए तो इसमें नारियल का बुरा भी डालकर मिक्स कर लें। अब गैस बंद कर दें और भूने हुए मावे को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब मावा अच्छे से ठंडा हो जाए तो इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और पिसी हुई चीनी भी मिक्स कर लें।

ऐसे बनाएं मावा गुजिया

मावा गुजिया बनाने के लिए गूंदे हुए आटे से छोटी-छोटी लोईयां तैयार कर लें। फिर इसे पूरी जैसे आकार में बेल लें। इसके बाद गूजिया मेकर में इसे डालें और इसमें स्टफिंग को चम्मच से भर दें। इसके बाद किनारों को पानी की मदद से अच्छे बंद कर दें। इस तरह से सारी गुजियां तैयार कर लें और फिर इन्हें तल लें। तलते हुए इस बात का ध्यान रखें कि, आंच बहुत तेज न हो। वरना गुजिया जल सकती हैं। जब नए ठंडी हो जाएं तो किसी एयर टाइट डिब्बे में रख दें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.