TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Masala Jeero Drink: चिलचिलाती धूप में ये एक ड्रिंक कर देगी तरोताजा, बस कुछ ही मिनट में बनकर हो जाएगी तैयार

Masala Jeero Drink: गर्मियों में चिलचिलाती धुप और बेहिसाब बहता पसीना हर इंसान को बेहाल कर देता है। गर्मी की वजह से गला सुख जाता है जिसे तर करने के लिए लोग कोल्डड्रिंक और अन्य पेय पदार्थों का सेवन करते हैं। लेकिन ये सभी पेय पदार्थ शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में खाली […]

Masala Jeero Drink: चिलचिलाती धूप में ये एक ड्रिंक कर देगी तरोताजा, बस कुछ ही मिनट में बनकर हो जाएगी तैयार
Masala Jeero Drink: गर्मियों में चिलचिलाती धुप और बेहिसाब बहता पसीना हर इंसान को बेहाल कर देता है। गर्मी की वजह से गला सुख जाता है जिसे तर करने के लिए लोग कोल्डड्रिंक और अन्य पेय पदार्थों का सेवन करते हैं। लेकिन ये सभी पेय पदार्थ शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में खाली पानी से प्यास नहीं बुझती और कुछ ठंडा और रिफ्रेशिंग पीने का मन करता है। ऐसे में हम आपके लिए एक बहुत ही स्पेशल और हेल्दी ड्रिंक की रेसिपी लेकर आए हैं। जिसका नाम है मसाला जीरू ड्रिंक। जो पीने में बहुत टेस्टी है और हेल्दी भी। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि।

मसाला जीरू ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री

¼ कप जीरा 10-12 काली मिर्च दरदरी कुटी हुई 3-4 लौंग ¾ कप चीनी ½ इंच अदरक (मोटा कटा हुआ) काला नमक स्वादानुसार नमक स्वाद अनुसार ¼ छोटा चम्मच चाट मसाला एक चुटकी लाल मिर्च पाउडर 2 लेमन वेज 2 छोटे नींबू आवश्यकता अनुसार आइस क्यूब पीने का सोडा आवश्यकतानुसार

मसाला जीरू ड्रिंक बनाने की विधि

मसाला जीरू ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में जीरा डालकर भूने लें। जब ये भुन जाए तो इसमें से एक 1 चम्मच जीरा निकालकर अलग रख लें। अब इसमें काली मिर्च और लौंग डालकर 1 मिनट तक भूनें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में पानी और चीनी के साथ अदरक और भूने हुए मसाले डालकर पकाएं। आपने जो जीरा बचकर रखा था उसे एक ओखली में डालें और दरदरा पीस लें। अब इसमें काला नमक, सफेद नमक,चाट मसाला, लाल मिर्च मिला दें। अब पैन वाले तैयार मिश्रण को ठंडा होने पर एक अलग बर्तन में छाल लें। इसके बाद एक गिलास लें और उसमें नींबू और जीरा मसाला मिलाएं और थोड़ा सा तैयार सिरप डाल दें। अब आप गिलास में नींबू निचोड़कर मिक्स करें। इसके बाद बर्फ और सोडा डालकर मिलाकर सर्व करें, जो भी पिएगा बस याद ही रखेगा।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.