Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी के ये उपाय आपको बना देंगे मालामाल, नहीं रहेगा कोई कष्ट निकट

Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता की पूजा की जाती है। मंगलवार का दिन पवन पुत्र हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन उनकी पूजा करने से कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। माना जाता है की जिस इंसान पर हनुमान जी की कृपा दृष्टि बनी रहती है […]

Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी के ये उपाय आपको बना देंगे मालामाल, नहीं रहेगा कोई कष्ट निकट
Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी के ये उपाय आपको बना देंगे मालामाल, नहीं रहेगा कोई कष्ट निकट

Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता की पूजा की जाती है। मंगलवार का दिन पवन पुत्र हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन उनकी पूजा करने से कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। माना जाता है की जिस इंसान पर हनुमान जी की कृपा दृष्टि बनी रहती है उनके सभी बिगड़े हुए काम बन जाते हैं। इसीलिए इन्हें संकट मोचन भी कहा जाता है।

हनुमान जी को राम भक्त भी कहा जाता है। जिन जातकों की कुंडली में मंगल दोष होता है उनके बने हुए काम भी बिगड़ जाते हैं। ऐसे में आज का आर्टिकल उनके लिए बहुत काम का है जो अपने मंगल ग्रह को सुधारना चाहते हैं। आइए जानते हैं कुछ खास उपाय जो आपके बड़े काम के होने वाले हैं। इन्हें करने से भक्त की सभी मनोकामना पूरी हो जाती है।

पीपल के पत्ते का उपाय

अगर आपकी कुंडली में मंगल ग्रह गलत घर में बैठा है तो हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार का दिन सर्वश्रेष्ठ होता है। जो लोग आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं उनके लिए इस दिन पीपल के पत्ते का उपाय बहुत कारगर माना जाता है। बता दें कि मंगलवार के दिन बजरंगबली को 11 पीपल के पत्ते अर्पित करें। ध्यान रखें कि इसमें से एक भी पत्ता खंडित नहीं होना चाहिए। इन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करने से भी लाभ होता है।

और पढ़िए –Rules of Shami Plant: इस चमत्कारी पौधे की पूजा करने से दूर होती है शनि की साढ़े साती, भोले बाबा भी होते हैं प्रसन्न

नारियल का उपाय

घर की विपत्तियों को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन नारियल से जुड़ा ये उपाय भी बेहद कारगर साबित होता है। मंगलवार के नारियल लेकर किसी हनुमान मंदिर में जाएं। अब अपने सिर से 7 बार इसे घुमाकर हनुमान जी के सामने फोड़ दें।  इससे आपके घर से सारी विपत्तियां दूर हो जाएंगी।

सिंदूर का उपाय

घर में सुख समृद्धि के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाना शुभफलदायी होता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाने से बजरंगबली जल्दी प्रसन्न होते हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। साथ ही आपके बिगड़े हुए काम भी बन जाते हैं।

तुलसी का उपाय

बताया गया है की हनुमान जी को तुलसी बेहद प्रिय है। इसलिए मंगलवार के दिन हनुमान जी के चरणों में तुलसी के पत्ते पर सिंदूर से श्री राम लिखकर उन्हें अर्पित करें। इस उपाय से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं। जो भक्त हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं उन लोगों को मंगलवार के दिन ये उपाय करने चाहिए। साथ ही हनुमान जी को बूंदी के लड्डू का भोग लगाना चाहिए।

और पढ़िए – लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 28, 2023 07:54 AM