TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Home Made Raisins: 400 रुपये की किशमिश सिर्फ 100 रुपये में बनाएं वो भी घर पर, ये है बनाने की विधि

Homemade Raisins: किशमिश (Raisins) एक ड्राई फ्रूट है जो खाने में बहुत ही टेस्टी होती है। इसमें कई सारे गुण मौजूद होते हैं जो आपकी और हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। इन्हें खाने से शरीर में आयरन की कमी भी पूरी होती है, छोटे बच्चे भी मीठी-मीठी किशमिश बड़े मन से […]

Homemade Raisins: किशमिश (Raisins) एक ड्राई फ्रूट है जो खाने में बहुत ही टेस्टी होती है। इसमें कई सारे गुण मौजूद होते हैं जो आपकी और हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। इन्हें खाने से शरीर में आयरन की कमी भी पूरी होती है, छोटे बच्चे भी मीठी-मीठी किशमिश बड़े मन से खाते हैं, साथ ही घर में बड़े बुजुर्ग हैं तो ये उन्हें भी बहुत अच्छी लगती है क्योंकि इसे बिना दांत वाले बुजुर्ग भी आराम से खा सकते हैं। अगर घर में कोई पकवान जैसे खीर, हलवा या पुए बन रहे हैं तो इसमें भी किशमिश डाली जाती है। साथ ही पुलाव में भी किशमिश डालने पर इसका टेस्ट बढ़ जाता है। मार्केट में किशमिश बहुत आराम से मिल जाती है, लेकिन आप इसे घर पर भी बना सकती है। आइए जानते हैं कि आप  कैसे घर पर बना सकते हैं टेस्टी और हेल्दी किशमिश।

किशमिश बनाने के लिए सामग्री Homemade Raisins

अंगूर स्टीमर

किशमिश बनाने की रेसिपी Homemade Raisins

किशमिश बनाने के लिए सबसे पहले आप अंगूर ले लीजिए, और उन्हें अच्छे से धो लिजिए। अब आप उसके डंठल तोड़ लिजिए वरना किशमिश का टेस्ट खराब हो सकता है। इसके बाद आप स्टीमर में पानी डालकर इसे गर्म कर लें, अगर आपके पास स्टीमर नहीं है तो पतीले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप अंगूर को स्टीमर में डाल दें और ढक्कन लगाकर 20 मिनट के लिए स्टीम कर लें। 20 मिनट बाद आप स्टीमर का ढक्कन खोलें तो देखेंगे कि अंगूर का कलर बदलकर पीला सा हो गया है। अब आप इन्हें किसी सूती चादर पर फैलाकर तेज धूप में स्टीम किए हुए अंगूर को रख दें। आप उन्हें 3 दिन के लिए तेज धूप में डला रहने दें ताकि ये अच्छे से सूख जाएं। 3 दिन बाद आप देखेंगे कि अंगूर सिकुड़ गए हैं, तो आप इन्हें पंखे की हवा में सुखा लें इस बात का ध्यान रखें कि वो अलग-अलग हो जाएं। अब आप इसे सूखने के बाद एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख दें। आप इन किशमिश रो एक साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.