TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Mint Jaljeera: गर्मी में रिफ्रेश होने के लिए जल्दी से बनाएं पुदीने का जलजीरा, ये है रेसिपी

Mint Jaljeera: गर्मी के मौसम में पुदीना का सेवन आपको ठंडक देता है। ये सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। आप  पुदीने को कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मी में पुदीने की चटनी बहुत खाई जाती है। लेकिन आपका मन कुछ ऐसा पीने का मन हो जो आपको अंदर से ठंडक दे […]

Mint Jaljeera: गर्मी के मौसम में पुदीना का सेवन आपको ठंडक देता है। ये सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। आप  पुदीने को कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मी में पुदीने की चटनी बहुत खाई जाती है। लेकिन आपका मन कुछ ऐसा पीने का मन हो जो आपको अंदर से ठंडक दे और सेहत के लिए भी लाभकारी हो तो आप पुदीने का टेस्टी सा जलजीरा बनाकर पी सकते हैं। इसका टेस्ट इतना अच्छा होता है कि बच्चा हो या बड़ा सभी को बहुत ही पसंद आता है। साथ ही इसके नियमित सेवन से आप अपने आपको डिहाइड्रेट होने से भी बचा सकते हैं। आप कहीं बाहर से आ रहे हैं या आपके घर में कोई आने वाला है तो आप पुदीना के इस्तेमाल से जल्दी से रिफ्रेशिंग ड्रिंक बना सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम बहुत आसानी से बनने वाले पुदीने के जलजीरे की रेसिपी लेकर आ रहे हैं। आइए जानते हैं कि आप कैसे अपने घर में बना सकते हैं जलजीरा। आप इसके पेस्ट को तैयार कर के फ्रिज में भी रख सकते हैं, और जब मन हो तब बनाकर पी सकते हैं।

पुदीना जलजीरा बनाने की सामग्री Mint Jaljeera

400 ग्राम चीनी 200 मिलीलीटर पानी 1 कप पुदीना का पत्ता 1 टेबलस्पून अदरक (घिसा हुआ) 1 नींबू का रस 1 टेबल स्पून जीरा पाउडर 1 टेबलस्पून सेंधा नमक कुछ टेबल स्पून हरा रंग (ऑप्शनल है) बर्फ का टुकड़ा

पुदीना जलजीरा बनाने की रेसिपी

पुदीना जलजीरा Mint Jaljeera बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में चीनी और पानी डालकर धीमी आंच पर पकाएं। जब चीनी पानी में अच्छी तरह घुल जाए, तो उसमें पुदीना के पत्ते, जीरा पाउडर, घिसा हुआ अदरक भी डाल दें। इसके बाद आप इसमें सेंधा नमक, हरा रंग भी डाल  दें और कुछ सेकंड के लिए उबाल लें। अब आपका जलजीरा पेस्ट बनकर तैयार है, आप इसे छानकर किसी कांच के बर्तन में रख लें। जब आपके घर कोई गेस्ट आए तो आप सर्विंग ग्लास में इस तैयार पेस्ट में से 1 चम्मच पेस्ट डालें। इसके बाद आप इसमें पानी एड करें और नींबू का रस भी डाल दें। अब ऊपर से आइस क्यूब भी डाल दें,और पुदीने की पत्ती के साथ नींबू की स्लाइस से गार्निश कर घर आए मेहमानों को सर्व करें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.