Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Veg Kabab Paratha Recipe: इस तरीके से घर पर बनाएं लखनऊ के फेमस कवाब-पराठे, जानें रेसिपी

Veg Kabab Paratha Recipe: लखनऊ नवाबों का शहर है। जहां एक से बढ़कर एक लजीज खाना मिलता है। हर एक डिश का अलग ही स्वाद है जिसे खाकर आप उंगलियां चाटते रह जाते हैं। वैसे तो लखनऊ नॉन-वेज के लिए ज्यादा जाना जाना है और वहां के नॉन वेज कवाब-पराठे खाने के लिए लोग दूर-दूर […]

Veg Kabab Paratha Recipe
Veg Kabab Paratha Recipe

Veg Kabab Paratha Recipe: लखनऊ नवाबों का शहर है। जहां एक से बढ़कर एक लजीज खाना मिलता है। हर एक डिश का अलग ही स्वाद है जिसे खाकर आप उंगलियां चाटते रह जाते हैं। वैसे तो लखनऊ नॉन-वेज के लिए ज्यादा जाना जाना है और वहां के नॉन वेज कवाब-पराठे खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। लेकिन लखनऊ के वेज कवाब पराठे के भी लोग शौकीन हैं और आज हम आपको कवाब-पराठे की एक आसान रेसिपी के बारे में बताएंगे जिसे आप आसानी से बनाकर खा सकते हैं और घर में आए महमानों को भी घर-बैठे लखनऊ वाला टेस्ट दिला सकते हैं।

और पढ़िएAloo Chaat Recipe: इस तरह बनाए आलू की चाट, स्वाद के हो जाएंगे दीवाने

कबाब के लिए सामग्री

चना दाल – 2 कप
प्याज – 1 बारीक कटा हुआ
अदरक – 1 छोटी चम्मच पेस्ट
लहसुन – 1 छोटा चम्मच पेस्ट
इलायची – 2
बड़ी इलायची – 1
काली मिर्च – 4 दाने
दालचीनी – 1 पीस
नमक – स्वादानुसार
लौंग – 2
साबुत धनिया – 1 टेबल स्पून
लाल मिर्च – 2 साबुत
जीरा – 1 छोटा चम्मच
बेसन – 3 बड़े चम्मच
रिफाइंड तेल – प्याला

पराठे के लिए सामग्री

मैदा – 2 कटोरी
बेकिंग सोडा – 2 चुटकी
दही – प्याला
रिफाइंड तेल – 2 बड़े चम्मच
नमक – स्वादानुसार

वेज कबाब बनाने की विधि-

आपको सबसे पहले एक कुकर लेना है और उसमें चने की दाल डालनी है। फिर इसमें बड़ी इलायची, दालचीनी, लौंग डालकर 4 सीटी लगानी हैं। इस प्रक्रिया को धीमी आंच पर बनाना है। जब कुकर की भाप खत्म हो जाए, तब दाल में से इलायची, दालचीनी और लौंग निकालकर अलग रख दें और फिर दाल को मिक्सी में पीस लें। इसके बाद साबुत धनिया, लाल मिर्च, काली मिर्च और जीरा को सूखा भून कर पीस लें। इस मसाले को पिसी हुई दाल में डालियए और अच्छी तरह मिला दीजिए। इसके बाद आप टिक्की बनाकर तवे पर सेक लीलिए और जब कवाब सिक जाए तब आप इसे फ्राई कर ले।

और पढ़िएRice Recipe: बचे हुए चावल से बनाएं ये टेस्टी डिश, चाटते रह जाएंगे उंगली

पराठा बनाने की विधि

पराठा बनाने के लिए आपको ऊपर बताई गई सभी चींजे लेनी हैं। फिर आटे में नमक, दही, बेकिंग सोडा और रिफाइंड तेल डालकर आटा गूंथ लें फिर आटे को आधे घंटे के रख दीजिए। जब आधा घंटा पूरा हो जाए तब आप एक पैन ले और उसे उलटा करके गैस पर रखे। गैस धीमी रखें और आटे की लोई लेकर पतले पराठे बेल लें और फिर पराठे को तवे पर रिफाइंड लगाकर सेक लीजिए। वहीं जब आपके पराठे सिक जाए तब आप कवाब को हरी चटनी, प्याज से खाने का आंनद ले। तो देखा आपने घर बैठे नवाबी कवाब-पराठे कैसे बनते हैं, फिर अब देर किस बात की, आज ही बनाएं।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Dec 05, 2022 01:41 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.