Saturday, December 3, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Lungs Health: फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

बढ़ता हुआ प्रदूषण हमारे फेफड़ों पर बहुत बुरा असर डालता है। ऐसे में इस प्रदूषण से बचने के लिए और अपने शरीर को हेल्दी रखने के लिए आप इन फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

- Advertisement -

Lungs Health: अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फेफड़ों का स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी होता है। बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण लोगों की सेहत भी दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है। प्रदूषण में सांस से जुड़ी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर हमारे फेफड़ों पर होता है। प्रदूषण से बचने के लिए सर्दियों में घर से बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर लगाएं, रोज एक्सरसाइज करें। साथ ही इन हेल्दी ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करें। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए इन फलों का सेवन जरूर करें-

संतरे का जूस

सर्दियों के मौसम में संतरे आसानी से मिल जाते हैं। आप संतरे के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन बाजार में मिलने वाले जूस को ना पिएं। घर पर संतरे का जूस तैयार करके पिएं। संतरे में अच्छी मात्रा में पानी पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। संतरा फेफड़ों की सुरक्षा करने में बेहद असरदार है। इसको रोज खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। एलर्जी और स्थमा जैसी बीमारियों से राहत मिलती है। इसलिए रोजाना संतरे का जूस जरूर पिएं।

अनार का जूस

अनार रोज खाने से शरीर में खून की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है। अनार में विटामिन-ए, विटामिन- सी, विटामिन-ई, प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अनार खाने से आपके शरीर में खून का फिल्ट्रेशन हो जाता है। इससे फेफड़ों में मौजूद गंदगी भी दूर हो जाती है। इसलिए अपने फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए अनार का सेवन जरूर करें। इसके लिए अनार का जूस जरूर पिएं और अगर आप चाहते हैं तो अनार को छील कर भी खा सकते हैं।

रोज एक सेब खाएं

एक्स्पर्ट्स की मानें तो रोज एक सेब खाने से बीमारियां दूर भाग जाती हैं। रोज एक सेब खाने से शरीर को बहुत सी बीमारियों की चपेट में आने से बचाया जा सकता है। साथ ही ये आपके फेफड़ों को भी बेहतर करने बहुत फायदेमंद है। सेब में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन ई भी पाया जाता है, जो फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखता है। इसलिए अपने लंग्स को मजबूत बनाए रखने के लिए रोजाना सेब जरूर खाएं।

- Advertisement -

Latest Posts