---विज्ञापन---

Leftover Mawa Laddus: दूध की मलाई से बनाएं पहले घी और बाद में लड्डू, जानें बनाने की रेसिपी

Leftover Mawa Laddus: बहुत से घरों में दूध (Milk) से मलाई निकालकर उसका घी बनाया जाता है। दरअसल कई लोग मलाई को खाना पसंद नहीं करते,क्योंकि मलाई खाने से फैट बढ़ता है। वंही कई लोग ऐसे हैं जो मलाई पसंद ही नहीं करते। मलाई से घी निकलने के बाद उससे निकले हुए मेवे को लोग […]

Leftover Mawa Laddus
Leftover Mawa Laddus

Leftover Mawa Laddus: बहुत से घरों में दूध (Milk) से मलाई निकालकर उसका घी बनाया जाता है। दरअसल कई लोग मलाई को खाना पसंद नहीं करते,क्योंकि मलाई खाने से फैट बढ़ता है। वंही कई लोग ऐसे हैं जो मलाई पसंद ही नहीं करते। मलाई से घी निकलने के बाद उससे निकले हुए मेवे को लोग फेंक देते हैं। लेकिन वो लोग ये नहीं जानते की उस मेवे में भी कई गुण होते हैं। मलाई से निकले मेवे से आप लड्डू भी बना सकते हैं जो खाने में बहुत ही टेस्टी होते हैं। आइये जानते हैं की मलाई से घी कैसे बनाया जाता है और घी के मेवे से लड्डू कैसे बनाते हैं।

लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री   (Leftover Mawa Laddus)

बचा हुआ मावा  ¾ कप
आटा           ¾ कप
बूरा             ¾ कप

इलायची       6-7, दरदरी कुटी हुई

यह भी पढ़ें: Thepla Recipe: गुजराती डिश थेपला खाने में लगता है मजेदार,बच्चे हो या बड़े चट कर जायेंगे प्लेट

घी बनाने की विधि

घी बनाने किए लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में मलाई दाल दें। जब मलाई पिघल जाए तो गैस की आंच को मीडियम कर दें। मलाई को लगातार चलाते रहें ताकि वो कड़ाही में चिपके नहीं। थोड़ी देर बाद मलाई के ऊपर घी तैरने लगेगा। जब घी पूरी तरह से ऊपर आ जाए और उसका बचा हुआ मावा ब्राउन सा हो जाए तो गैस को बंद कर दें। घी को अलग कर लें और मावे को अलग। आपका घी बनकर तैयार हो चुका है।

यह भी पढ़ें: Pea Pickle Recipe: कुछ खट्टा खाने का है मन तो, झट से बनाएं टेस्टी मटर का अचार

लड्डू बनाने की विधि

अब लड्डू बनाने के लिए एक पैन में आटे को डालकर मीडियम आंच पर लगातार चलते हुए भून लें। जब वो ब्राउन कलर का हो जाए और उसमें से खुशबू आने लगे तो उसमें मलाई से निकला हुआ मावा डाल दें। साथ में  बुरा, इलायची भी डाल दें और अच्छे से मिक्स कर लें। यदि आपको लड्डू बनाने वाला मसाला थोड़ा सूखा लग रहा है तो उसमें तैयार किया हुआ घी 4 चम्मच डाल दें और अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण से आप लड्डू बना लें। ये खाने में बहुत ही टेस्टी होते हैं। आप चाहें तो इनमें अपने मनपसंद ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं।

 

First published on: Feb 01, 2023 02:36 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.