---विज्ञापन---

World Aids DAY 2022: जानें वर्ल्ड एड्स डे 2022 का थीम, कैसे होता है संक्रमण और क्या है इलाज

World Aids DAY 2022: दुनियाभर में वर्ल्ड एड्स डे (World Aids Day) हर साल 1 दिसंबर को मनाया जाता है। प्रतिवर्ष यह दिन एचआईवी से संक्रमित लोगों के लिए समर्थन दिखाने और इस गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। आपको बता दें कि पहला वर्ल्ड एड्स डे 1 […]

World Aids Day 2022

World Aids DAY 2022: दुनियाभर में वर्ल्ड एड्स डे (World Aids Day) हर साल 1 दिसंबर को मनाया जाता है। प्रतिवर्ष यह दिन एचआईवी से संक्रमित लोगों के लिए समर्थन दिखाने और इस गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। आपको बता दें कि पहला वर्ल्ड एड्स डे 1 दिसंबर 1988 में बनाया गया था। शुरूआती दिनों में इसे सिर्फ बच्चों और युवाओं से जोड़कर रखा गया था लेकिन बाद में पता चला कि एचआईवी एड्स संक्रमण किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में एचआईवी एड्स के लक्षण, कारण और बचाव के बारे में सारी जानकारी देंगे।

विश्व एड्स दिवस 2022: इतिहास

वर्ल्ड एड्स डे (World Aids Day) की बात करें इस दिन की शुरुआत साल 1988 में हुई थी। उस साल डब्ल्यूएचओ (WHO) ने इस दिन को वैश्विक स्तर पर मनाने का ऐलान किया था। दरअसल, साल 1981 में एड्स का पहला केस सामने आया था। जिसके बाद से लोगों में इस बिमारी को लेकर जागरूकता फैलाने की जरूत पड़ी और फिर इस गंभीर बीमारी के प्रति जागरूक करने और शिक्षित करने के मकसद से डब्ल्यूएचओ (WHO) ने हर साल एड्स डे मनाने का ऐलान किया।

वर्ल्ड एड्स डे थीम 2022

आपको बता दें कि हर साल वर्ल्ड एड्स डे (World Aids Day) को मनाने के लिए एक निर्धारित थीम रखी जाती है। इस बार वर्ल्ड एड्स डे की थीम (World AIDS Day theme 2022) इक्विलाइज (Equalize) रखी गई है। इसका अर्थ समानता होता है। जिससे समाज में फैली असमानताओं को दूर करके एड्स को जड़ से खत्‍म करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा सके। ये दिन हर उस व्‍यक्ति को याद करने का दिन है, जिन लोगों ने इस घातक बीमारी के कारण अपनी जान गंवाई है।

और पढ़िएBreakup Facts: ब्रेकअप के बाद क्या आपको भी सता रही है एक्स की याद, तो करें ये काम

एचआईवी संक्रमण के लक्षण

एचआईवी (HIV) संक्रमण से ग्रसित व्यक्ति में दो से चार हफ्ते के अंदर ही लक्षण नजर आने लगते हैं। शुरुआती लक्ष्ण में बुखार, सिरदर्द, दाने या गले में खराश सहित इन्फ्लूएंजा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन संक्रमण बढ़ने के बाद कुछ अन्य गंभीर लक्षण दिखने लगते हैं। जैसे-

  • लिम्फ नोड्स में सूजन
  • तेजी से वजन कम होते जाना
  • दस्त और खांसी
  • बुखार आना
  • गंभीर जीवाणु संक्रमण
  • कुछ प्रकार के कैंसर का विकसित होना

और पढ़िएHealthy Diet Tips: ज्यादा फाइबर खाने से हो सकती है शरीर में परेशानियां, जानें कैसे पाएं छूटकारा

कैसे करें एचआईवी संक्रमण से बचाव

  • जीवन-साथी के अलावा किसी अन्य से यौन संबंध नहीं रखें।
  • एड्स पीड़ित महिलाएं गर्भधारण न करें, क्योंकि उनसे पैदा होने वाले शिशु को यह रोग लग सकता है।
  • रक्त की आवश्यकता होने पर अनजान व्‍यक्ति का रक्त न लें, और सुरक्षित रक्त के लिए एचआईवी जांच किया रक्त ही ग्रहण करें।
  • डिस्पोजेबल सिरिंज व सूई तथा अन्‍य चिकित्‍सीय उपकरणों का 20 मिनट पानी में उबालकर जीवाणु रहित करके ही उपयोग में करें।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Dec 01, 2022 02:39 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.