TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Kitchen Tips: खट्टी-खट्टी सब्जी में मिठास बढ़ाने के लिए करें ये काम, सभी चट कर जाएंगे प्लेट

Kitchen Tips: टमाटर सब्जी के टेस्ट को बढ़ाने का काम बखूबी करते हैं। सब्जी हो या दाल इनके बिना उनका टेस्ट फीका ही रहता है। इनसे न सिर्फ टेस्ट बेहतर होता है बल्कि कलर भी बहुत अच्छा आता है। लेकिन कई बार टमाटर की अधिकता के कारन सब्जी में खटास बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, […]

Kitchen Tips: खट्टी-खट्टी सब्जी में मिठास बढ़ाने के लिए करें ये काम, सभी चट कर जाएंगे प्लेट
Kitchen Tips: टमाटर सब्जी के टेस्ट को बढ़ाने का काम बखूबी करते हैं। सब्जी हो या दाल इनके बिना उनका टेस्ट फीका ही रहता है। इनसे न सिर्फ टेस्ट बेहतर होता है बल्कि कलर भी बहुत अच्छा आता है। लेकिन कई बार टमाटर की अधिकता के कारन सब्जी में खटास बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, जो टेस्ट को बिगड़ कर रख देती है। ऐसे में खाना बनाने वाले और खाने वाले दोनों का ही मूड खराब हो जाता है। आज के आर्टिकल में हम सब्जी में बढ़े हुए टमाटर के टेस्ट को कम करने के कुछ खास टिप्स लेकर आ रहे हैं। जो हर गृहणी के लिए बहुत काम के होने वाले हैं। आइए जानते हैं उन टिप्सों के बारे में जो टेस्ट को बरक़रार रखते हुए आपकी समस्या को हल कर सकती है।

चीनी का करें इस्तेमाल

अगर सब्जी में टमाटर की खटास बढ़ गई है तो आप उसे बहुत ही आसान तरीके से कम कर सकते हैं। इसके लिए आप जब ग्रेवी पका रहे हों तो उस टाइम पर नमक के साथ 1/4 चम्मच चीनी भी मिला लें और उसे अच्छे से मिक्स करते हुए एक उबाल आने तक सब्जी पका लें। इससे सब्जी में बड़ी हुई खटास बैलेंस हो जाती है और टेस्ट भी मजेदार आता है।

आलू का करें इस्तेमाल

अगर आपकी फेवरेट सब्जी में टमाटर की खटास बढ़ गई है तो आप उसे कम कर सकते हैं। इसके लिए आप सब्जी की ग्रेवी में आलू डाल सकते हैं। सबसे पहले आप आलू को अच्छे से धो लें और फिर उसके चार टुकड़े कर लें। अब इन्हें सब्जी की ग्रेवी में मिला दें। आलू न सिर्फ सब्जी बनाने के काम आता है बल्कि ये आपकी सब्जी में बढ़े हुए नमक और खटास को भी कम करता है।

कम से कम पकाएं सब्जी

अगर आपको लगता है कि आपने जो टमाटर सब्जी में डालें हैं उनसे खटास ज्यादा हो सकती है तो आप उस सब्जी को कम से कम पकाएं। इससे सब्जी में खटास ल्म रहती है। क्योंकि सब्जी जितनी पकेगी टमाटर की खटास उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी।

मलाई भी करती है टमाटर की खटास कम

जब भी सब्जी में टमाटर ज्यादा हो जाएं तो आप उसमें मलाई डाल सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में मलाई लें और उसे अच्छे से फेंट लें। अब इसे संजय में मिक्स कर दें। आप जब इस सब्जी की खाएंगे तो इसका टेस्ट बहुत ही अच्छा आएगा। जो भी इस सब्जी को खायेगा ो उंगली चाटता रह जाएगा।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.