TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Kidney Stone Home Remedies: ‘पथरी’ की समस्या से पाना चाहते हैं निजात, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार

Kidney Stone Home Remedies: बाहर के खाने की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं जिससे निजात पाना बेहद ही मुश्किल हो जाता है। इन्हीं में से एक समस्या है ‘पथरी’। ‘पथरी’ (Stone) का दर्द जब भी आता, इंसान अपना होश खो बैठता है। इस दर्द की सीमा का एहसास करना […]

Kidney Stone
Kidney Stone Home Remedies: बाहर के खाने की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं जिससे निजात पाना बेहद ही मुश्किल हो जाता है। इन्हीं में से एक समस्या है 'पथरी'। 'पथरी' (Stone) का दर्द जब भी आता, इंसान अपना होश खो बैठता है। इस दर्द की सीमा का एहसास करना नामुमकिन है। वहीं अगर आप पथरी के दर्द से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको 5 घरेलु उपचार बताएंगे जिससे आप पथरी से राहत पा सकते हैं। जानिए।

नींबू का रस और जैतून 

नींबू का रस पथरी निकालने के लिए काफी फायदेमंद होता है। नींबू का रस पथरी को तोड़ने का काम करता है और जैतून का तेल इसे बाहर निकालने में मदद करता है इसलिए एक गिलास पानी में एक नींबू का रस और थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाकर पीएं। कुछ दिनों में आपको असर दिखने लगेगा और आप इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगे।

अनार का जूस 

अनार का जूस भी पथरी निकालने में मदद करता है। इसका जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और ये किडनी स्टोन को बाहर निकालने के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसलिए आपको रोज दो बार अनार का जूस पीना चाहिए। कुछ दिनों में इसका असर आपको दिखने लगेगा।

पत्थरचट्टा का जूस 

पत्थरचट्टा का जूस पथरी निकालने में काफी मदद करता है। इसका पौधा भी आपको बाहर मार्केट में आसानी से मिल सकता है। पत्थरचट्टा का एक पत्ता ले और उसमें मिश्री के कुछ दाने डालकर पीस लें और दिन में दो बार खाएं। इसका असर जल्दी होता है और कुछ दिनों में आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

बड़ी इलायची,  मिश्री और खरबूजे के बीज 

बड़ी इलायची, मिश्री और खरबूजे के बीज खाने से पथरी निकल जाती है। कहा जाता है कि, बड़ी इलायची के दानों को पीसकर पाउडर बनाएं। इसके बाद एक गिलास पानी ले और उसमें पाउडर डाल दें। गिलास में फिर छोटा चम्मच मिश्री और कुछ खरबूजे के बीज डालकर रातभर भिगोने के लिए रख दे। फिर सुबह इस पानी को पी ले और बड़ी इलायची,  मिश्री और खरबूजे के बीज को खा लें। ये प्रक्रिया पथरी निकालने में काफी लाभदायक हैं। अगर आप भी 'पथरी' की समस्या से निजात पाना चाहतें हैं तो इन चीजों का आज से ही इस्तेंमाल करना शुरू कर दें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.