TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Jaggery Chips: शाम के नाश्ते में बनाएं गुड़ के चिप्स, बच्चों की सेहत के लिए फायदेमंद, जानें विधि

Jaggery Chips: गुड़ (Jaggery) में कई पोषक तत्व और गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को फिट साथ ही हेल्दी रखता है। गुड़ काफी गर्म होता है और इसका स्वाद मीठा होता है। आयुर्वेद में गुड़ का इस्तेमाल औषधी के रूप में भी किया जाता है। गुड़ को रोटी-पराठे और दूध के साथ भी […]

Jaggery Chips
Jaggery Chips: गुड़ (Jaggery) में कई पोषक तत्व और गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को फिट साथ ही हेल्दी रखता है। गुड़ काफी गर्म होता है और इसका स्वाद मीठा होता है। आयुर्वेद में गुड़ का इस्तेमाल औषधी के रूप में भी किया जाता है। गुड़ को रोटी-पराठे और दूध के साथ भी खाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी चिप्स भी बनती हैं जो खाने में काफी लजीज होती है। अगर नहीं, तो आज हम आपको गुड़ की चिप्स के बारे में बताएंगे जिसे आप आसानी से घर पर बनाकर खा सकते हैं। इसकी सामग्री भी आपको आसानी से मिल जाएगी। इसके लिए बस बाजार से केले लाने पड़ेंगे जो आपको फलों की दुकान पर मिल जाएंगे। चलिए जानते हैं गुड़ के चिप्स बनाने की विधि।

सामग्री 

8- कच्चे केले तेल- तलने के लिए 1 कप- गुड़ (पिसा हुआ) 1/2 कप- पानी 1/2 छोटा चम्मच- इलायची पाउडर

विधि

सबसे पहले केले के छिलके उतार लें। अब सभी केलों को पतला-पतला काट लें। (ध्यान रहे हमें चिप्स ज्यादा पतला नहीं काटना है) इसके बाद अब गैस पर एक कढ़ाही में तेल गर्म करें। इसमें अब आधा कप पानी और 1 कप पिसा हुआ गुड़ डालें। इसी में अब इलायची पाउडर डालकर एक तार की चाशनी बना लें। अब इसमें हम एक-एक करके केले के चिप्स डालकर फ्राई कर लेंगे। जब चिप्स अच्छी तरह से फ्राई हो जाए तो इसे गुड़ की चाशनी में डालते जाएं। इसके बाद 5 मिनट केले के चिप्स ऐसे ही छोड़ देंगे। अब इसे एक प्लेट में निकालें और ठंडा होने के साथ स्टोर करके रख लें। जब आपके चिप्स ठंडे हो जाएं तब आप इसे चाय के साथ खा सकते हैं। इतना ही नहीं गुड़ की चिप्स को आप खाली भी खा सकते हैं। इसका स्वाद मिठा होता है। जो लोग मीठा खाने के शौकीन हैं, वो इसे घर पर बनाकर खा सकते हैं। इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है और इसका स्वाद आपको बार-बार खाने पर भी मजबूर करता है। अगर आपको समझ नहीं आ रहा बच्चों के लिए क्या बनाएं तो आप गुड़ के चिप्स बच्चों को बनाकर खिला सकते हैं।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.