Saturday, December 3, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Makhan Malai Recipe: लखनऊ की फेमस मक्खन मलाई खाने के हैं दीवाने, तो जानें बनाने की ये आसान विधि

लखनऊ की मक्खन मलाई मालई दुनियाभर में फेमस हैं। मक्खन मलाई के दीवाने हर तरफ हैं। अगर आप भी हैं इसके शौकीन तो आज ही घर पर करें ट्राई।

- Advertisement -

Makhan Malai Recipe: लखनऊ नवाबों का शहर है, इसलिए ये शहर अपने लखनवी अंदाज के साथ-साथ वहां के खानपान के चलते भी पूरे देश में फेमस है। वैसे तो लखनऊ का नॉनवेज काफी मशहूर हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी स्वीट डिश के बारे में बताएंगे जिसे खाने के बाद आप इस डिश को बार-बार खाना पसंद करेंगे। हम आपके लिए लखनऊ की फेमस स्वीट डिश की मक्खन मलाई (Makhan Malai) की रेसिपी लेकर आए हैं जिसका स्वाद ठंड में कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि ये ओस की बूदों से बनती है।

और पढ़िएDark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट खाने के हैं शौकीन, तो जानें फायदे

Kanpur Makhan Malai

लखनऊ के सर्दी की स्पेशल मिठाई

नवाबों के शहर में खाने के लिए बहुत कुछ है, खाने के शौकीन लोगों के लिए ये किसी जन्नत से कम नहीं है। लेकिन लखनऊ की मक्खन मलाई एक ऐसी स्वीट डिश है जिसे एक बार खा लिया तो उसका स्वाद कभी भुलाया नहीं जा सकता। मक्खन मलाई लखनऊ की एक बेहद खास किस्म की स्वीट डिश है। इसका स्वाद बेहद लजीज होता है। सर्दियों में मक्खन मलाइ खाने का मजा ही अलग होता। तो जानिए कैसे बनती है लखनऊ की मक्खन मलाई।

Treat yourself to Lucknow's famous Malai Makhan this winter | Entertainment - Times of India Videos

कैसे किया जाता है तैयार

मक्खन मलाई मिठाई की खास बात ये है कि इसे सर्दियों में ओस के नीचे रखा जाता है। मतलब इसे तैयार करने के लिए दूध में सबसे पहले थोड़ा-सा ताजा सफेद मक्खन मिलाया जाता है। इसे ठंडा होने के लिए रात भर खुले में 4-5 घंटे रख दिया जाता है। फिर रात में इसे अच्छे से फेटा जाता है, जब तक ये अच्छे से गाढ़ा ना हो जाए। जब इसमें से झाग इकट्ठा होने लगता है तो इसे ओस में रख दिया जाता है। ओस की नमी के चलते झाग फूल जाता है और फिर इसमें केसर, मेवा, इलायची और मिश्री मिलाई जाती है। तब जाकर लखनऊ की स्पेशल मक्खन मलाई तैयार होती है।

और पढ़िएBanana Benefits In Winters: सर्दियों में केला खाना कितना लाभदायक? जानें यहां

Head to Chowk & enjoy Lucknow's favourite winter delicacy, Makhan Malai early this year!

आज ही घर पर बनाएं मख्खन मलाई

अगर आप भी मक्खन मलाई खाने के शौकीन हैं और आप लखनऊ नहीं जा सकते तो इस डिश को आप घर में इस वीधि के जरिए आसानी से बना सकते हैं और सर्दी में इस स्पेशल डिश का स्वाद ले सकते हैं। फिर देर किस बात की आज ही घर में बनाकर ट्राई करें।

 

 

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

- Advertisement -

Latest Posts