Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Legs Swelling In Winter: सर्दियों में पैरों में हो जाता है सूजन, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Legs Swelling In Winter: सर्दियों में पैरों में सूजन होना आम बात है, जिससे हमें शरीर में काफी परेशानी होने लगती है। लेकिन आप इस बीमारी को आसान मत समझना, क्योंकि ये किसी खतरनाक बीमारी बन जाती है। इससे बचने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताएंगे जिससे आपके पैरों का सूजन […]

Legs Swelling In Winter
Legs Swelling In Winter

Legs Swelling In Winter: सर्दियों में पैरों में सूजन होना आम बात है, जिससे हमें शरीर में काफी परेशानी होने लगती है। लेकिन आप इस बीमारी को आसान मत समझना, क्योंकि ये किसी खतरनाक बीमारी बन जाती है। इससे बचने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताएंगे जिससे आपके पैरों का सूजन जल्द ही दूर हो जाएगा। फिर देर किस बात की आज से अपनाएं हमारे ये टिप्स।

आइस पैक 

सर्दियों में अगर आपके पैरों में सूजन रहता है तो आप आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपको काफी राहत मिलेगी और आप देखेंगे कि जल्द ही ठीक होने लगे है। इससे पैरों का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और आप रिकवर होने लगते हैं।

अभी पढ़ें –Cuddapah Almond Benefits: चिरौंजी खाने से शरीर में बढ़ेगी एनर्जी, जानें चमत्कारी फायदे

सेंधा नमक

भारतीय किचन में कई चींजे ऐसी है जिससे हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचता है। दादी-नानी के नुस्खे भी इस लिस्ट में शामिल है। वहीं पैरों में सूजन के लिए सेंधा नमक कारगर है। हल्के से गर्म पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर उसे अपने पैरों को धोएं, इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी।

नींबू पानी

नींबू पानी गर्मियों के साथ-साथ सर्दियों में भी काफी लाभ पहुंचाता है। नींबू पानी पीने से एक्स्ट्रा लिक्विड निकल जाता है जिससे पैरों की सूजन कम होने लगता है। अगर आप रोज नींबू पानी पीते हैं तो आपको जल्द ही राहत मिलेगी और कुछ दिनों में आपको इसका असर भी दिखने को मिलेगा। इसलिए आज से ही नींबू पानी पीना शुरू कर दें।

अभी पढ़ें –Get Rid Of Gas Problem With Yoga: गैस-एसिडिटी से पाना चाहते हैं निजात, तो अपनाएं योग का रास्ता

नमक कम खाएं 

हर चींज जरूरत से ज्यादा नुकसान करती है, इसमें नमक भी शामिल है। नमक हमारे शरीर में काफी परेशानी पैदा करता है, इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते है कि खाने में नमक कम खाना चाहिए। नमक कम खाने से पैरों में होने वाला सूजन कम होता है। इसलिए आज से ही नमक को कम खाना शुरू कर दें।

पानी पीना जरूरी

शरीर में पानी की कमी की वजह से भी सूजन होता है। इसलिए हमें पानी ज्यादा पीना चाहिए जिससे पैरों का सूजन दूर हो जाए। तो आज से हमारे इन टिप्स को फॉलो करें और सर्दियों में होने वाली इस परेशानी से निजात पाएं।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 10, 2023 10:58 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.