-विज्ञापन-

How To Reduce Anger: आपको भी आता है ज्यादा गुस्सा, तो उसे कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

How To Reduce Anger: आजकल की प्रेशर भरी लाइफ ने लोगों को परेशान करके रख दिया है। लोग बढ़ते काम के प्रेशर और कई प्रकार के तनाव के कारण चिढ-चिढ़े से हो गए हैं। कई बार तो लोगों को छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है।

How To Reduce Anger: आजकल की प्रेशर भरी लाइफ ने लोगों को परेशान करके रख दिया है। लोग बढ़ते काम के प्रेशर और कई प्रकार के तनाव के कारण चिढ-चिढ़े से हो गए हैं। कई बार तो लोगों को छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है। गुस्सा एक ऐसे चीज है जो हर किसी को आता है, लेकिन कई बार हद से ज्यादा गुस्सा आना सेहत के लिए हानिकारक बन जाता हैं।

दरअसल गुस्सा सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, ये आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत को प्रभावित करता है। आज हम आपको गुस्से को कंट्रोल करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत काम के हो सकते हैं।

Healthy Lifestyle: लगातार एसिडिटी की समस्या से है परेशान? तो जल्द बदल लें ये आदतें

मेडिटेशन करें

दरअसल हद से ज्यादा गुस्सा सेहत के लिए हानिकारक होता है। ज्यादा गुस्सा आना कई बार लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। अगर आप भी अपने गुस्से से परेशान हैं तो नियमित रूप से मेडिटेशन करें। दरअसल मेडिटेशन करने से मन शांत रहता है और आपका गुस्सा कंट्रोल में रहता है। मेडिटेशन करने के लिए शांत वातावरण की जरूरत होती है जो आपके ध्यान को केंद्रित करने में मदद करता है।

Thyroid problem: थयरॉइड में बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

लंबी-लंबी सांस लें

जब भी आपको लगे की गुस्सा आप पर हावी होने वाला है तो आप लंबी-लंबी सांस लें। साथ ही अपने मन में अच्छी-अच्छी बातों और तस्वीरों के बारे में सोचें। ऐसा करने से आपका ध्यान डाइवर्ट हो जायेगा और आप गुस्सा करना भूल जायेंगे।

Weight Lose: बढ़ी हुई तोंद से हैं परेशान, तो इन चीजों को बनायें डाइट का हिस्सा

उल्टी गिनती बोलें

ज्यादा गुस्सा आना सेहत के लिया अच्छा नहीं है। लेकिन फिर भी लोग हैं की कई बार गुस्से के शिकार हो जाते हैं। अगर आप भी बार-बार गुस्से के शिकार होते हैं तो हम आपके लिए एक बहुत अच्छी टिप्स लेकर आये हैं। आपको करना ये है कि गुस्सा आने पर अपने मन में 10 से 1 तक गिनती बोलें। जब आप ऐसा करेंगे तो भूल जायेंगे की आपको गुस्सा आ रहा था।

Healthy Diet: सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों से करें सुबह की शुरुआत

बातों को शेयर करें

कई बार हमारे गुस्से के कारण हमारे मन में दबी हुई बातें भी होती हैं। दरअसल जब हम किसी से किसी बात को लेकर खफा होते हैं, और उस बात को अपने अंदर किसी कोने में दबा कर रख लेते हैं। तब वो बात हमारे अंदर गुस्से को भड़काती है। इसलिए ये जरूरी है की आप अपने मन की बात किसी न किसी से शेयर करें। ऐसा करने से आपके मन की बात बाहर आ जाएगी और गुस्सा छूमंतर हो जायेगा।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6...

Washing Tips For Stain: कपड़ो पर लगे हल्दी के दाग को हटाना चाहते हैं तो, आजमाएं ये तरीका

Washing Tips For Stain: अक्सर कपड़ों (Clothing) पर खाना खाते वक्त या खाना बनाते वक्त हल्दी के दाग लग ही जाते हैं। ये दाग...

Mere Sawaal Ka Song: ‘शहजादा’ का गाना ‘मेरे सवाल का’ रिलीज, कृति के पीछे लट्टू दिखे कार्तिक

Mere Sawaal Ka Song: कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की अपकमिंग फिल्म 'शहजादा' सुर्खियों में है। बीते दिन मूवी अपनी रिलीज डेट को आगे...

Karishma Kapoor Look: ग्रीन अनारकली सूट में Karishma Kapoor लग रही हैं बेहद गॉर्जियस, देखें तस्वीरें

Karishma Kapoor Look: 48 साल की करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) अपनी अदाओं और फिटनेस से आज की एक्ट्रेस को मात दे देती हैं। अपने...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here