TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Honey-Cinnamon Remedies: पेट की जिद्दी चर्बी नहीं हो रही कम, तो करें शहद और दालचीनी का सेवन

Honey-Cinnamon Remedies: पेट की जिद्दी चर्बी नहीं हो रही है कम तो करें शहद और दालचीनी का सेवन हर घर की रसोई में शहद और दालचीनी जरूर मिलते हैं। ये दोनों टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। आयुर्वेद में भी इन दोनों चीजों का बड़ा महत्व होता है। दालचीनी में […]

Honey-Cinnamon Remedies: पेट की जिद्दी चर्बी नहीं हो रही कम, तो करें शहद और दालचीनी का सेवन
Honey-Cinnamon Remedies: पेट की जिद्दी चर्बी नहीं हो रही है कम तो करें शहद और दालचीनी का सेवन हर घर की रसोई में शहद और दालचीनी जरूर मिलते हैं। ये दोनों टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। आयुर्वेद में भी इन दोनों चीजों का बड़ा महत्व होता है। दालचीनी में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारी इम्मुनिटी को बढ़ाकर हमें अंदर से स्ट्रांग करती है। जिसकी इम्मुनिटी स्ट्रांग होती हैं वो लोग कम बीमार पड़ते हैं। जरा सा मौसम बदलते ही खांसी जुकाम की समस्या हो जाती है, जिसकी वजह से हमें बहुत दिक्कत होती है। ऐसे में आप शहद और दालचीनी का इस्तेमाल आकर सकते हैं, जो आपकी परेशानी को दूर कर सकता है। इसके अलावा भी इन दोनों के इस्तेमाल से कई साड़ी परेशानियों से निजात पाई जा सकती है। आइए जानते हैं विस्तार से।

सर्दी जुकाम से दे राहत

मौसम बदलने के साथ ही सर्दी जुकाम और वायरल की समस्या हो जाती है। एक बार वायरल हो जाये तो समझ लें की आप 7 से 8 दिन के लिए बिस्तर पर पड़ गए हैं। ऐसे में दालचीनी और शहद का सेवन बहुत असरदार होता है। इसके लिए आप दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसकी चाय बनाने के लिए सबसे पहले आधा गिलास पानी लें और उसे उबाल लें,उसमे दालचीनी का चौथाई चम्मच दालचीनी का पाउडर डाल दें। जब ये आधा रह जाए तो उसे कप में डाल लें और ऊपर से शहद मिला लें। इसे गर्म गर्म पीने से सर्दी जुकाम ठीक हो जाता है।

हार्ट की बीमारी को रखता है दूर

इन दिनों हार्ट की बीमारी के बहुत से केस देखने को मिलते हैं। दरअसल जब शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो हार्ट की परेशानी शुरू हो जाती है। बता दें की नसों में जमे हुए बेकार कोलेस्ट्रॉल को शहद और दालचीनी  बाहर कर देते हैं। जिसकी वजह से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। इसके लिए आप 2 चम्मच दालचीनी और 2 चम्मच शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपका दिल लंबे समय तक ठीक रहेगा।

पेट की चर्बी को कम करे

ऐसे बहुत से लोग हैं जो बढ़ते वजन और बढ़ती तोंद से परेशान हैं। लाख कोशिश के बावजूद भी जिद्दी वजन है की कम होने का नाम ही नहीं लेता। ऐसे में दालचीनी और शहद बेहद कारगर साबित होते हैं। इसके लिए आप गर्म पानी के साथ इन दोनों चीजों को मिला लें और सुबह  शाम इसका सेवन करें। यकीन मानिए की बहुत तेजी से आपकी बढ़ी हुई तोंद अंदर हो जाएगी।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.