TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Home Remedies For Skin Itching: ये दो चीजें रातोरात कर देगी स्किन प्रॉब्लम दूर, खुजली हो या रैश डरकर भागेंगे दूर

Home Remedies For Skin Itching: गर्मियों के मौसम में स्किन पर कई प्रकार की परेशानियां हो जाती हैं। जैसे पिगमेंटेशन, सनबर्न, और खुजली। ऐसे में कई बार बहुत ज्यादा परेशानी होती है। कई बार चेहरे खुजली की समस्या गलत मेकअप प्रोडक्ट की वजह से भी हो जाती है। क्योंकि हमारी स्किन बहुत सेंसेटिव होती है […]

Home Remedies For Skin Itching: ये दो चीजें रातोरात कर देगी स्किन प्रॉब्लम दूर, खुजली हो या रैश डरकर भागेंगे दूर
Home Remedies For Skin Itching: गर्मियों के मौसम में स्किन पर कई प्रकार की परेशानियां हो जाती हैं। जैसे पिगमेंटेशन, सनबर्न, और खुजली। ऐसे में कई बार बहुत ज्यादा परेशानी होती है। कई बार चेहरे खुजली की समस्या गलत मेकअप प्रोडक्ट की वजह से भी हो जाती है। क्योंकि हमारी स्किन बहुत सेंसेटिव होती है इसलिए जब भी आप कोई मेकअप प्रोडक्ट पहली बार यूज कर रही हैं तो पहले उसे पैच टेस्ट कर लें। उसके बाद ही फेस पर अप्लाई करें। अगर आपकी स्किन पर भी किसी वजह से खुजली या रैश की समस्या हो गई है तो ये दो एलोवेरा और नारियल तेल आपके बहुत काम आने वाले हैं। इन दोनों में मौजूद गुण स्किन के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। आइए जानते हैं इसके गुण, लाभ और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से।

एलोवेरा के गुण (Skin Care Tips) 

एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को पोषण देने में मदद करते हैं। इसके अलावा स्किन को डीप क्लीन करने के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद होता है।

नारियल तेल के गुण

नारियल तेल भी स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन हेल्दी रहती है। नारियल तेल में मौजूद एंटी-फंगल तत्व त्वचा में किसी भी तरह के इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो स्किन को मॉइस्चराइज करता है।

एलोवेरा और नारियल तेल का कैसे करें इस्तेमाल 

अगर आपके चेहरे (Skin Care Tips)पर बहुत ज्यादा खुजली हो रही है तो एलोवेरा और नारियल तेल बहुत काम का है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एलोवेरा को छीलकर क्यूब के शेप में काट लें। इसके बाद इन क्यूब्स को आप करीब 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद आप इन्हें फ्रिज से बाहर निकाल दें। अब एक बाउल में 3 चम्मच नारियल तेल डालकर उसमें एलोवेरा क्यूब्स भी डाल दें। अब इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें। आप इसे करीब 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर नार्मल पानी से फेस वॉश कर लें। आप चाहें तो इसे रातभर अपनी स्किन पर लगा भी रहने दे सकते हैं। इससे ये त्वचा के अन्दर तक जाकर स्किन को मॉइस्चराइज भी करेगा।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.