Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Home Remedies for Skin: इन चीजों का इस्तेमाल करने से एक ही दिन में खिल उठेगी चेहरे की रंगत, नहीं लगेगा कोई खर्च

Home Remedies for Skin: आजकल प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ गया है की कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम देखने को मिल रहीं हैं। ऊपर से बची खुची कसर हमारे खानपान और गलत लाइफस्टाइल ने पूरी कर दी है। जिसकी वजह से ड्राई स्किन, डल स्किन और दाग धब्बों जैसी कई परेशानियां हो जाती हैं। वजसे तो […]

Home Remedies for Skin: इन चीजों का इस्तेमाल करने से एक ही दिन में खिल उठेगी चेहरे की रंगत, नहीं लगेगा कोई खर्च
Home Remedies for Skin: इन चीजों का इस्तेमाल करने से एक ही दिन में खिल उठेगी चेहरे की रंगत, नहीं लगेगा कोई खर्च

Home Remedies for Skin: आजकल प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ गया है की कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम देखने को मिल रहीं हैं। ऊपर से बची खुची कसर हमारे खानपान और गलत लाइफस्टाइल ने पूरी कर दी है। जिसकी वजह से ड्राई स्किन, डल स्किन और दाग धब्बों जैसी कई परेशानियां हो जाती हैं। वजसे तो स्किन प्रॉब्लम का इलाज हो जाता है लेकिन वो इतना ज्यादा कॉस्टली होता है की हर किसी के लिए संभव नहीं है। इसलिए आज के आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आये हैं जो आपकी स्किन का ध्यान रखते हैं और उसे बेदाग बनाते हैं। आइए जानते हैं उन खास घरेलू उपायों के बारे में।

शहद और गुलाब की पंखुड़ियां

गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए किया जाता है। इससे आप अपने चेहरे को गुलाब जैसा निखार दे सकते हैं। इसके लिए आप गुलाब की पंखुड़ियां को आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। फिर इसका पेस्ट बना ले और शहद में मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कच्चा दूध और बेसन

प्रदूषण की वजह से चेहरे का ग्लो कहीं खो गया है तो उसे वापस लाने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इसके लिए बेसन और कच्चे दूध का इस्तेमाल करें जो बहुत लाभकारी है। बता दें कि, बेसन का इस्तेमाल ब्यूटी को निखारने के लिए बहुत पहले से किया जा रहा है। इसके लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लें और उसमें कच्चा दूध मिलाकर फेस और गर्दन पर लगाएं। अब इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब ये सुख जाए तो हल्के हाथ से मसाज करते हुए इसे साफ कर दें। फिर सादे पानी से फेस वॉश कर लें। ये उपाय आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

चंदन और दही

ये तो सभी को पता है कि चंदन के इस्तेमाल से स्किन को निखारा जा सकता है। लेकिन लोग इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं जानते। आप चंदन के साथ दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में चंदन पाउडर लें, अब इसमें दही मिलाएं। अब इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें, इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

एलोवेरा और नींबू

एलोवेरा और नींबू दोनों का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन बेदाग बन सकती है। इसके लिए आप एक बाउल में एलोवेरा जेल लें, इसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इसे गर्दन और चेहरे पर लगाएं, और फिर त्वचा की मसाज करें। इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें।

First published on: Mar 06, 2023 05:05 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.