TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Home Remedies For Dark Neck: पहले ही ट्राई में चमक जाएगी आपकी काली गर्दन, ये चीज करें अप्लाई दिखने लगेगा फर्क

Home Remedies For Dark Neck: अक्सर चेहरे और गर्दन के कलर में फर्क देखा जाता है। कई लोगों की गर्दन चेहरे की अपेक्षा काली होती है जो देखने में बहुत ही भद्दी लगती है। जिन महिलाओं और पुरुषों की गर्दन काली होती है वो उसे साफ करने के लिए कई प्रकार के जतन करते हैं […]

Home Remedies For Dark Neck: पहले ही ट्राई में चमक जाएगी आपकी काली गर्दन, ये चीज करें अप्लाई दिखने लगेगा फर्क
Home Remedies For Dark Neck: अक्सर चेहरे और गर्दन के कलर में फर्क देखा जाता है। कई लोगों की गर्दन चेहरे की अपेक्षा काली होती है जो देखने में बहुत ही भद्दी लगती है। जिन महिलाओं और पुरुषों की गर्दन काली होती है वो उसे साफ करने के लिए कई प्रकार के जतन करते हैं और कॉस्टली क्रीम्स भी लगाते हैं। लेकिन बावजूद इसके कोई खास लाभ नहीं मिलता। आज का आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत खास है जो इस परेशानी से जूझ रहे हैं। आज हम बताने वाले हैं गर्दन के कालेपन के कारण, और उपाय। जो आपके बहुत काम के होने वाले हैं। महिलाएं हों या पुरुष सभी अपने चेहरे को तो चमकाने का काम अच्छे से करते हैं। लेकिन गर्दन का ख्याल रखना भूल जाते हैं। ऐसे में उनकी गर्दन और चेहरे के रंग में बदलाव आ जाता है और वो काली हो जाती है। काली गर्दन देखने में भी बहुत बुरी लगती है और चेहरे की चमक भी फीकी पड़ जाती है।

क्यों हो जाती है गर्दन काली?

स्किन एक्सपर्ट Dr. Aanchal ने अपने यूट्यूब चैनल पर गर्दन काली होने के कारण के बारे में बताते हुए कहा है कि, ‘शरीर में आयरन की कमी होने कि वजह से भी गर्दन का रंग काला होने लगता है। इसके अलावा जो लोग बहुत ज्यादा धूप में रहते हैं या स्कूटी, बाइक चलाते हैं उनकी गर्दन पर ज्यादा कालापन देखने को मिलता है। इसे हाइपरपिगमेंटेशन कहते हैं जिसकी वजह से गर्दन काली पड़ जाती है। और तो और जो लोग शार्ट हेयर कट रखते हैं या गले से रगड़ खाने वाले कपडे पहनते हैं उनकी गर्दन भी काली पड़ जाती है। इसके अलावा कई बार कुछ दवाओं के साइट इफैक्ट आपकी गर्दन को काला कर देते हैं।

कैसे करें गर्दन के कालेपन से बचाव

महिलाएं इस आदत को डाल लें कि वो रोज रात को गहने उतारकर सोएं। गर्दन से रगड़ने वाले कपड़े पहनने से परहेज करें। गर्दन को आरामदायक पोजीशन में रखते हुए सोएं। इस बात का ध्यान रखें कि गर्दन को कभी भी स्क्रब न करें। हमेशा अपनी गर्दन को बहुत ही सॉफ्ट तरीके से साफ करें। चेहरे पर सनस्क्रीन लगाते हुए गर्दन को न भूलें। रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। चीनी वाली चीजों के दूरी बना लें।

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए घरेलू उपाय

सबसे पहले 1 चम्मच बेसन लें, और उसमें एक चम्मच दही मिला लें। फिर उसमें एक चुटकी हल्दी डाल लें, और एक चम्मच शहद भी डाल लें। अब इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें, आपका नैक पैक बनकर तैयार है। अब आप इसे अपनी काली गर्दन को गोरा करने के लिए अप्लाई करें। लगभग 15 मिनट के लिए इस पैक को सूखने दें और फिर ठन्डे पानी से साफ कर लें। इसके बाद अच्छे से सूखा कर अच्छी कंपनी का मॉइश्चराइजर जरूर लगा लें। आप इस पैक को हफ्ते में एक बार जरूर अप्लाई कर लें। पहले ही इस्तेमाल में आपको फर्क नजर आ जायेगा।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.