---विज्ञापन---

Home Remedies For Dandruff: डैंड्रफ की वजह से हो रहे हैं शर्मिंदा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Dandruff: अक्सर आपने देखा होगा की कई लोग डैंड्रफ से बहुत परेशान होते हैं। जब डैंड्रफ बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो ये बालों के ऊपर नजर आने लगता है। जिसकी वजह से उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदगी फील होती है। लेकिन करें क्या, क्योंकि लाख कोशिशों के बावजूद भी जल्दी से […]

Home Remedies For Dandruff
Home Remedies For Dandruff

Home Remedies For Dandruff: अक्सर आपने देखा होगा की कई लोग डैंड्रफ से बहुत परेशान होते हैं। जब डैंड्रफ बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो ये बालों के ऊपर नजर आने लगता है। जिसकी वजह से उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदगी फील होती है। लेकिन करें क्या, क्योंकि लाख कोशिशों के बावजूद भी जल्दी से इससे पीछा छुड़ाना मुश्किल होता है। दरअसल सर्दियों में ड्राई स्कैल्प की वजह से महिलाओं ही नहीं पुरुषों के सिर में भी डैंड्रफ हो जाता है।

हालांकि मार्केट में कई सारे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं लेकिन वो सभी कारगर नहीं होते। लेकिन आप हम आपको ऐसे तीन अचूक टिप्स बताने जा रहे हैं जो सिर्फ एक से दो दिन में आपका सिर डैंड्रफ फ्री कर देगा। चलिए जानते हैं उन अचूक टिप्स के बारे में।

Winter Hair Care: सर्दियों के मौसम में रूखे-बेजान हो चुके हैं बाल ,तो अपनाएं ये उपाय

नारियल का तेल

बता दें कि नारियल का तेल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता। जब सर्दियों में सिर में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है तो उस समय बालों की केयर करने के लिए नारियल के तेल की जरूरत बढ़ जाती है। आप डैंड्रफ से निजात पाने के लिए नारियल के तेल में फ्रेश एलोवेरा को मिलाकर एक बाउल में मिक्सर को गर्म कर लें। अब इस मिक्सचर को स्कैल्प पर अप्लाई करें। ध्यान रहें मिक्सचर उतना ही गर्म होना चाहिए जितना आपकी स्कैल्प को बर्दाश्त हो सके। इसे रात भर के लिए बालों में लगा रहने दें, सुबह उठकर हेयर वॉश कर लें।

Hair Care Tips: कम उम्र में ही हो रहे हैं सफेद बाल, तो जरूर इस्तेमाल करें ये घरेलू तेल

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर के सेहत के लिए कई लाभ होते हैं। अगर आपके सिर में डैंड्रफ हो गया है तो परेशान न हों। इसके लिए आप मेथी के दानों के साथ एप्पल साइडर विनेगर को मिलाकर लगा सकते हैं। आप मेथी के दानों को रात भर भिगो कर रखने के बाद सुबह दानों का पेस्ट बना लें। इसमें एप्पल साइडर विनेगर मिला लें, अब इसे बालों की जड़ों में और बालों में अप्लाई कर लें। फिर मिक्चर को कुछ देर के लिए बालों पर लगा रहने दें। अब गुनगुने पानी से बाल धो लें।

Hair tips: सर्दियों में बालों की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये होम-मेड तरीका

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां टेस्ट में कड़वी होती हैं लेकिन इसमें कई लाभ छिपे होते हैं। डैंड्रफ को दूर करने के लिए आप नीम की पत्तियों को पीस लें और उसमें फ्रेश एलोवेरा जेल मिला लें। अब इस तैयार पेस्ट को स्कैल्प पर लगा लें। अब इसे आधे घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। बता दें कि इस पेस्ट से डैंड्रफ का काम तमाम हो जायेगा।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 11, 2023 05:11 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.