TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Health Tips: क्या आपके भी पैर के नाखून में होता है दर्द ? इस इलाज से हो जाएगा छूमंतर

Health Tips: कई बार हम लोगों के पैरों के नाखूनों में दर्द होने लगता है, जो बहुत ही पीड़ादायक होता है। इसकी वजह से कई बार चलने-फिरने में भी दिक्कत होने लगती है। हालांकि ये दर्द अपने आप ही ठीक भी हो जाता है, लेकिन जब होता है तो बहुत ही दर्द देता है। लोग […]

Health Tips: कई बार हम लोगों के पैरों के नाखूनों में दर्द होने लगता है, जो बहुत ही पीड़ादायक होता है। इसकी वजह से कई बार चलने-फिरने में भी दिक्कत होने लगती है। हालांकि ये दर्द अपने आप ही ठीक भी हो जाता है, लेकिन जब होता है तो बहुत ही दर्द देता है। लोग इसके लिए कई प्रकार के उपाय भी करते हैं लेकिन कुछ खास लाभ नहीं मिलता। कभी तो ये दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है। दरअसल शरीर के क‍िसी भी अंग की तरह हाथ और पैरों के नाखून में भी दर्द महसूस होता है। इस दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे नाखून पर दबाव पड़ना, नाखून में फंगल इन्‍फेक्‍शन होना,बैक्‍टीर‍ियल संक्रमण होना। कई बार पैरों के अंगूठे के आसपास की त्‍वचा में होने वाले बैक्‍टीर‍ियल संक्रमण पैरोन‍िकिया के होने पर भी नाखून में दर्द हो सकता है। अगर आपके नाखून में भी दर्द रहता है और आप उसे दूर करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

अजवाइन के तेल से दूर करें दर्द

कई बार पैर के नाखून में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है, जो सहन करना मुश्किल हो जाता है। अगर आपके पैर के नाखून में भी दर्द रहता है तो आप अजवाइन के तेल का इस्‍तेमाल करें। अजवाइन के तेल की कुछ बूंदों को नार‍ियल तेल के साथ म‍िलाएं। तेल को हल्‍का गरम कर लें। इस म‍िश्रण को पैर के नाखून पर लगाकर छोड़ दें। रातभर के ल‍िए भी तेल को लगाकर छोड़ सकते हैं। अजवाइन के तेल के संपर्क में आने से नाखून का दर्द धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

एलोवेरा जेल है दर्द में लाभकारी

ये तो सभी को पता होता है कि एलोवेरा जेल में कई प्रकार के लाभकारी गुण मौजूद होते् हैं। इसमें एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबि‍यल गुण होते हैं जो नाखून में होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपके ज‍िस नाखून में दर्द है उस पर एलोवेरा जेल लगाकर छोड़ दें। कुछ लोगों को ताजे जेल से रैशेज या खुजली की समस्‍या भी होती है। आप चाहें, तो बाजार में म‍िलने वाले एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

हल्‍दी और नार‍ियल का इस्तेमाल दूर करेगा दर्द

अगर आपके नाखून में दर्द है तो उसे दूर करने के ल‍िए हल्‍दी और नार‍ियल तेल का इस्‍तेमाल करें। हल्‍दी और नार‍ियल का तेल दोनों में ही एंटीफंगल गुण होते हैं। संक्रमण के कारण अगर पैर के नाखून में दर्द हो रहा है, तो चुटकी भर हल्‍दी में नार‍ियल तेल की कुछ बूंदें म‍िलाकर म‍िश्रण तैयार करें। नाखून का दर्द दूर करने के ल‍िए हल्‍दी और नार‍ियल के तेल का म‍िश्रण फायदेमंद होगा। इस म‍िश्रण को रात को लगाकर भी छोड़ सकते हैं। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.