TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Holi Special Kheer: चावल से भी ज्यादा टेस्टी होती है पनीर की खीर, जो भी खाए खाता रह जाए

Holi Special Kheer: पनीर में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं। पनीर से न सिर्फ सब्जी, और पराठे ही नहीं बनते बल्कि इससे टेस्टी खीर भी बनती है। ये खीर चावल से भी ज्यादा टेस्टी होती है, जिसे खाकर मजा ही आ जाता है। अगर आप […]

Holi Special Kheer: चावल से भी ज्यादा टेस्टी होती है पनीर की खीर, जो भी खाए खाता रह जाए
Holi Special Kheer: पनीर में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं। पनीर से न सिर्फ सब्जी, और पराठे ही नहीं बनते बल्कि इससे टेस्टी खीर भी बनती है। ये खीर चावल से भी ज्यादा टेस्टी होती है, जिसे खाकर मजा ही आ जाता है। अगर आप होली के दिन कुछ मीठा बनाना चाहते हैं जो अलग और टेस्टी हो तो पनीर की खीर एक अच्छा ऑप्शन है। ये बनाने में बहुत ही आसान होती है। जिसे आप झट से बना सकते हैं ,साथ ही इसका टेस्ट भी बड़ा कमाल का होता है। अगर आपने ये पनीर की खीर बना ली तो लोग खाते ही रह जाएंगे और आपकी तारीफ के पुल बांध देंगे। आइए जानते हैं पनीर की खीर बनाने की विधि।

पनीर की खीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

फुल क्रीम दूध = एक लीटर पनीर = 100 ग्राम, कद्दूकस किया हुआ शक्कर = 200 ग्राम कस्टर्ड पाउडर = एक छोटा चम्मच बादाम = एक छोटा चममच, बारीक कटे हुए पिस्ता = एक छोटा चममच, बारीक कटे हुए चिरौंजी = एक छोटा चममच केसर = एक चुटकी

पनीर की खीर बनाने की विधि

पनीर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले भारी तले वाले भगोने में दूध को उबाल लें। जबन तक दूध उबले तब तक आधे कप दूध में दो चम्मच कस्टर्ड पाउडर को अच्छे से मिला लें। जब तक दूध में एक उबाल आ जाए तो उसमें कस्टर्ड पाउडर का घोल दाल दें, और अच्छे से मिला लें। अगर आप इसे अच्छे से नहीं मिलाएंगे तो दूध में गांठे पड़ सकती है। इसके बाद दूध को एक बार अच्छी तरह से चला लें फिर इसमें शक्कर डाल दें । इसके बाद कद्दूकस किया हुआ पनीर दूध में डालें और चलाते हुए पकाएं। दूध जब थोड़ा सा गाढ़ा हो जाएं तो फिर गैस को बंद को कर दें। आपकी पनीर खीर बनकर तैयार है। खीर के ऊपर से कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और केसर की गर्नीशिंग कर लें। आप चाहें तो इसे गर्मागर्म भी खा सकते हैं और चाहें तो ठंडी भी। अगर आप ठंडी खीर खाना चाहते हैं तो खीर को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। अब आप्किन ठंडी ठंडी पनीर खीर बनकर तैयार है। आप इसे जिसे भी सर्व करेंगी वो तारीफ फकरे बिना नहीं रह पाएगा।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.