Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Heart Attack Symptoms: शरीर में दिखने वाले ये लक्षण इशारा है हार्ट अटैक का, हो जाएं सावधान

Heart Attack Symptoms: आजकल स्ट्रेस इतना ज्यादा बढ़ गया है की लोगों को कई प्रकार की बिमारियों में घेर लिए है। बीते कुछ सालों में हार्ट अटैक (Heart Attack) के कई केस सामने आये हैं। इस हार्ट अटैक के केसों में ज्यादातर लोग यंग ऐज के हैं, जो हार्ट अटैक के कारण मौत का ग्रास […]

Heart Attack Symptoms
Heart Attack Symptoms

Heart Attack Symptoms: आजकल स्ट्रेस इतना ज्यादा बढ़ गया है की लोगों को कई प्रकार की बिमारियों में घेर लिए है। बीते कुछ सालों में हार्ट अटैक (Heart Attack) के कई केस सामने आये हैं। इस हार्ट अटैक के केसों में ज्यादातर लोग यंग ऐज के हैं, जो हार्ट अटैक के कारण मौत का ग्रास बन गए। दरअसल हर बीमारी के शुरूआती लक्षण दिखने लगते हैं, लेकिन लोग इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में उन्हें कई बार अपनी जान गवानी पड़ती है। आज इस आर्टिकल के जरिये हम आपको हार्ट अटैक के शुरूआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें नजरअंदाज करना आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है। आइये जानते हैं हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षणों के बारे में।

1 सीने में दर्द या बेचैनी

जब भी हार्ट अटैक पड़ता है तो उससे पहले अपने आने की आहट दे देता है। दरअसल हार्ट अटैक पड़ने से पहले ही हमें कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जैसे सीने में दर्द या बेचैनी।ये लक्षण हार्ट अटैक के सबसे शुरुआती लक्षणों में से एक है। लेकिन कई बार लोग इस दर्द को गैस का दर्द समझ लेते हैं और लापरवाही के कारण उनकी जान पर बन आती है। बता दें कि, जब भी किसी को छाती के सेंटर या बाईं ओर दर्द हो तो बिना लापरवाही करे तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें: Rava Veg Tikka Recipe: विंटर्स में इंजॉय करें रवा वेज टिक्का, जानें इसे बनाने की विधि

2 सांस की तकलीफ

वैसे तो पोल्लुशन के कारण भी सांस लेने में दिक्कत होती है। लेकिन बता दें कि ये हार्ट अटैक के लक्षणों में से एक लक्षण है। सांस लेने में दिक्कत होने पर लापरवाही न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि सांस लेने में दिक्कत होने पर यदि आप लापरवाही करेंगे तो हो सकता है कि आप हार्ट अटैक के शिकार हो जाएं। दरअसल जब शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पंहुच पाटा तो हमारा दिल ठीक से काम नहीं कर पाटा और हार्ट अटैक के चांस बढ़ जाते हैं।

3 थकान या कमजोरी

जब हम काम करते हैं तो थकान या कमजोरी फील होना एक आम बात है। लेकिन जब हम कुछ काम किये बिना ही थकान फील करते हैं तो ये परेशानी का सबब हो सकता है। दरअसल बेवजह थकान और कमजोरी होना भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हैं। बता दें कि जब ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं होता थकान होने लगती है। यदि आपको भी ऐसे लक्षण फील हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: Onion Kulcha Recipe: घर पर बनाये मार्केट स्टाइल प्याज कुल्चा, फॉलो करें ये रेसिपी

4 पसीना आना

गर्मियों में तो पसीना आना आम बात है लेकिन जब ठंड के मौसम में भी पसीना आने लगे तो सावधान हो जाएं। क्योंकि ठंड में पसीने का निकलना, या सामान्य से अधिक पसीना आना, हार्ट अटैक के लक्षणों में से एक है। बता दें कि गर्मियों में भी अत्यधिक पसीना आना कोई अच्छा लक्षण नहीं है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 30, 2023 04:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.