Monday, November 28, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Heart Attack Symptoms: कम उम्र में क्यों बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा, वजह जान ऐसे करें बचाव

हार्ट अटैक के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इससे बचने के लिए आपको कुछ सावधानी बरतनी जरूरी है। इसलिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

- Advertisement -

Heart Attack Symptoms: आजकल भागदौड भरी जिंदगी में हमें खुद के लिए भी वक्त निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हार्ट अटैक आना आम बात हो गई है। आए दिन हॉर्ट अटैक को लेकर हमें खबरें सुनने को मिल रही हैं। टीवी जगत के भी कई सितारों की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई जिसमें राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) और सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) जैसे बड़ी हस्ती शामिल थे। इसकी एक बड़ी वजह जिम में वर्काआउट करना है।

Is It Just Humans Who Suffer Heart Attacks ? - The Healthcare Daily

दरअसल, जिम में लोग हैवी वेट लिफ्टिंग करते हैं जो हमारे शरीर के लिए खतरा बन जाता है। वहीं आज के लिए युवा अपनी फिटनेस पर ध्यान देने के लिए घंटों तक जिम करते हैं जिसका असर काफी खतरनाक होता है। हार्ट अटैक क्यों आता है और आप इससे कैसे बच सकते हैं। इसके लिए आप हमारी इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

How Are Heart Attacks Frequently Misdiagnosed as Anxiety?

क्यों आता है हार्ट अटैक?

जिम में एक्सरसाइज करते वक्त आप अपने वर्कआउट को लेकर ध्यान रखें कि एक दिन में कितना वर्कआउट करना आपके शरीर के लिए सही होगा। हमेशा अपने शारीरिक क्षमता को ध्यान में रखकर एक्सरसाइज करें। कई बार शारीरिक क्षमता कम होने के बावजूद भी लोग जिम में ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं जिसकी वजह से उन्हें हार्ट अटैक आ जाता है।

More Young Adults Developing Heart Disease | University Hospitals

कम उम्र के लोगों को ज्यादा खतरा

दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा आपकी उम्र पर भी निर्भर करता है। एक्सरसाइज करने वाले कम उम्र के लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है, जबकि रोजाना एक्सरसाइज करने वाले बुर्जुग को दिल की बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा होता है। लेकिन बीते कुछ सालों में कम उम्र के लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ गया है।

World Heart Day 2022: Heart Attacks In Young People And How To Avoid Them

कैसे रोके हार्ट अटैक का खतरा:

आजकल के युवाओं को मस्क्यूलर बॉडी (Muscular body) बनाने का चस्का चढ़ा हुआ है। बॉडी बनाने के चक्कर में वो वेट लिफ्टिंग करने लगते हैं, जिसका असर शरीर पर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप जिम ज्वाइन करने के तुरंत बाद ही हैवी वेट लिफ्टिंग नहीं करें।

कहीं ज्यादा बॉडी बनाने के चक्कर में तो नहीं आ रहा जवानी में हार्ट अटैक? CDC  ने बताया कितनी देर करें एक्सरसाइज - raju srivastava death is hard physical  activities or gym

1) जिम में नहीं करें ज्यादा वर्कआउट

अगर आप जिम में एक से डेढ़ घंटे तक वर्कआउट करते हैं तो ये ठीक है, लेकिन अगर आप एक दिन में डेढ़ घंटे से ज्यादा समय जिम में बिताते है तो ये आपके शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है।

Drive away serious diseases in time know from experts at what age which  test should be done nav - समय रहते गंभीर बीमारियों को दूर भगाएं, एक्सपर्ट  से जानें किस उम्र में कराएं कौन सा टेस्ट – News18 हिंदी

2) समय पर कराएं चेकअप

दिल की सेहत को सही रखने के लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपना ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहे। हार्ट से बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें और अच्छी डाइट ले।

1 छोटी सी सिगरेट आप के दिल में ला सकती है भूचाल, जानें किस तरह हार्ट अटैक  का कारण बनता है धूम्रपान | Health Tips: is smoking cause a heart attack?  Know

3) धूम्रपान से दूर रहें

धूम्रपान करना हॉर्ट के लिए जोखिम भरा होता है। ये हमारे शरीर को अंदर से खोखला बनाता है जिससे हमारी बॉडी धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है और इसका सीधा असर हमारे दिल-दिमाग पर पड़ता है। यही सब आगे चल कर हार्ट अटैक की वजह बनता हैं इसलिए आज से ही हमारी इन टिप्स को फॉलो करें और सेहत में सुधार कर अच्छा जीवन बिताएं।

- Advertisement -

Latest Posts