Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Healthy Diet Tips: ज्यादा फाइबर खाने से हो सकती है शरीर में परेशानियां, जानें कैसे पाएं छूटकारा

Healthy Diet Tips: आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं। जिनमे से कुछ खाद्य पदार्थो में फाइबर की मात्रा ज्यादा भी होती है। हालांकि फाइबर के काफी फायदे हैं जैसे की ये वजन मैनेज करने में मदद करता है। लेकिन ज्यादा फाइबर का सेवन करना हर […]

Fiber
Fiber

Healthy Diet Tips: आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं। जिनमे से कुछ खाद्य पदार्थो में फाइबर की मात्रा ज्यादा भी होती है। हालांकि फाइबर के काफी फायदे हैं जैसे की ये वजन मैनेज करने में मदद करता है। लेकिन ज्यादा फाइबर का सेवन करना हर किसी के लिए अच्छा नहीं होता इससे आपको शरीर से जुडी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

फाइबर भारी होता है जिसकी वजह से ये पाचन को भी धीमा कर सकता है। इसके कारण आपके पेट में गैस और सूजन जैसे दिकतें होती हैं। अगर आपको भी ऐसी किसी पाचन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो लो-फाइबर वाली खाने की कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

दही का करें सेवन

दही प्रोटीन,फैट,विटामिन और मिनेरल्स से भरपूर होती है। अगर आप एक लो फाइबर डाइट के साथ आगे बढ़ना चाहते है तो दही इसका सबसे अच्छा माध्यम है। खाने में दही का सेवन करने से आपका पाचन भी अच्छा बना रहेगा क्योकी दही एक दम फाइबर फ्री होती है। आप दही को अपने नाश्ते का हिस्सा भी बना सकते है। दही हेल्थ और वजन मैनेज करने के साथ ही शरीर में पोषक तत्व बनाए रखने में भी फायदेमंद साबित होती है।

केला डाइजेस्ट होने में लाभकारी

खाने में फलों की बात की जाए तो बहुत से लोगों को केला आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। जहां कई फलों में फाइबर की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है वहीं केले में केवल मध्यम मात्रा में फाइबर होता है। केला पचने में तो आसान है ही साथ ही ये पेट से जुड़ी कई समस्याओ को हल करने में भी मदद करता है। केला आमतौर पर कब्स और डायरिया जैसी दिकतों में आराम देने में सहायक माना जाता है।

और पढ़िएJaggery Benefits For Female: महिलाओं के लिए गुड़ खाना क्यों है जरूरी, जानें फायदे

स्वीट पटेटो भी फायदेमंद 

स्वीट पटेटो भी डाइजेस्ट होने में आसान होते है इसके पीछे का कारण यह है की वे ज्यादातर इंसोलुब्ल फाइबर से बने होते है जो पाचन को गति देता है। अगर आप इनका और भी लाभ उठाना चाहते है तो आप इसका छिलका हटाकर और फिर आलू को मैश करके खा सकते है । इस तरह से स्वीट पटेटो डाइजेस्ट होने में और भी आसान हो जाते है।

और पढ़िएDark chocolate coffee: सर्दियों में उठाएं डार्क चॉकलेट कॉफी का मजा, जानें रेसिपी

राइस को बनाए भोजन का हिस्सा

अगर आप अच्छे पाचन के साथ दिन भर एनर्जेटिक भी रहना चाहते हैं तो अपने भोजन में चावल जरूर शामिल करें। यह डाइजेस्ट होने में तो आसान है ही इसके साथ इनमे फैट और फाइबर की मात्रा भी कम होती है। जो इसे और भी फायदेमंद बनाता है। राइस को किसी और लो फाइबर वाले पदार्थ के साथ खाया जाना भी अच्छा साबित होता है।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Nov 30, 2022 04:37 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.