Saturday, December 10, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Health tips: सर्दी में अखरोट क्यों खाना चाहिए…क्या फायदे हैं…जानें कब, कैसे और कितनी खाएं

सर्दी में अखरोट खाने से तमाम फायदे मिलते हैं। तो आइए इनके बारे में और इसे कब और कितनी मात्रा में खाएं ये भी जान लेते हैं।

- Advertisement -

Walnuts Benefits: सर्दियां आ चुकी हैं और अब लोग सीजन के हिसाब से अपनी डाइट में बदलाव कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप विंटर में भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपने खानपान में अखरोट (Walnut) को जरूर शामिल करें। अखरोट के फायदे चौंकाने वाले हैं और इन्हें जानने के बाद आप इसे जरूर लेना शुरू कर देंगे। तो आइए जानते हैं अखरोट के हैरान कर देने वाले फायदे-

और पढ़िएसेहत के लिए रामबाण है Molli Ki Sabzi, इस तरह बनाएंगे तो ज्यादा लाभकारी होगी

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

भीगे अखरोट के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है। इस तरह ये डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभकारी है। अगर अखरोट का नियमानुसार सेवन किया जाए तो इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा। अगर आप डायबिटीज के पेसेंट नहीं भी हैं तो ये आपको डायबिटीज होने से बचाएगा।

तेजी से बढ़ेंगे बाल

 

भीगे अखरोट के सेवन से बाल स्ट्रॉन्ग होते हैं साथ ही तेजी से बढ़ते हैं। इसके नियमित सेवन से बालों से जुड़ी कई समस्या से निजात पाया जा सकता है।
बालों को होगा फायदा

कब्ज का होगा खात्मा

आपको अगर अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो भीगा अखरोट आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। भीगे अखरोट में प्रचूर मात्रा में फाइबर होता है, जिसकी मदद से कब्ज की समस्या को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है।

और पढ़िएBanana Benefits In Winters: सर्दियों में केला खाना कितना लाभदायक? जानें यहां

अखरोट को खाने का सही तरीका

अखरोट को भीगाकर खाने से सबसे ज्यादा लाभ मिलता है। आप 3 से 4 अखरोट को रात में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इसका सेवन करें। इस तरह आप इस ड्राई फ्रूट की मदद से तमाम हेल्थ बेनिफिट्स पा सकते हैं।

 

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

- Advertisement -

Latest Posts