---विज्ञापन---

Health Tips: अगर आप भी करते हैं ब्रेकफास्ट स्किप, तो हो सकती हैं ये गंभीर समस्या

Effects Of Skipping Breakfast: दिन का पहला मील यानी कि ब्रकफास्ट सबसे जरुरी होता है। अगर आप भी सुबह का नाशता स्किप करते हैं तो आपको गंभीर समस्या का सामना कर पड़ सकता है। वहीं आपने नोटिस भी किया होगा कि आप खुद को थका हुआ फील करते होंगे। आपका पूरा दिन आलस और चिड़चिड़ापन […]

Effects Of Skipping Breakfast

Effects Of Skipping Breakfast: दिन का पहला मील यानी कि ब्रकफास्ट सबसे जरुरी होता है। अगर आप भी सुबह का नाशता स्किप करते हैं तो आपको गंभीर समस्या का सामना कर पड़ सकता है। वहीं आपने नोटिस भी किया होगा कि आप खुद को थका हुआ फील करते होंगे। आपका पूरा दिन आलस और चिड़चिड़ापन में बितता होगा। इससे आपकी एनर्जी लेवल भी डाउन होती है। वहीं अगर आप ब्रेकफास्ट रोजाना स्किप करते हैं तो इसका असर आपकी मेमोरी पर भी पड़ता है। खुद को पूरा दिन एक्टिव रखने के लिए और अपने  मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से नाश्ता करें। तो आइए आज आपको हम अपने इस आर्टिकल में बताते हैं सुबह का मील छोड़ना आपके स्वास्थ्य को किस तरह प्रभावित करता है।

वजन बढ़ने की समस्या

कई लोग ऐसा सोचते हैं कि नाशता स्किप करने से वो अपने वजन को बढने से रोक सकती हैं, लेकिन इसका नतीजा उलटा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि रात भर भूखी रहने के बाद सुबह भी भूखी रहती हैं और तब आपका शरीर को मीठा और फैटी फूड खाने की क्रेविंग होती है। आप सुबह का नाश्ता छोड़ दिनभर में बिना कैलोरी काउंट के कुछ भी खाते हैं और इसी वजह से वजन बढ़ने लगता है। फिट रहने के लिए ब्रेकफास्ट छोड़ने से बेहतर है कि आप हेल्दी नाश्ता करें, जो आपको पूरे दिन फिट रखे।

बाल झड़ने की समस्या

आजकल की जीवनशैली में बाल झड़ना एक आम समस्या है लेकिन अगर नाशता छोड़ने से भी बालों की झड़ने की  समस्या पैदा हो सकती है। केराटिन आपके बालों के लिए जरूरी होता है और अगर आप सुबह के मील मेंप्रोटिन नहीं लेते हैं तो बालों की चमक, ग्रोथ रूक सकती है। नाश्ता पूरे दिन भर का सबसे जरूरी मील है, जो आपके बालों को जरूरी खुराक देता है। प्रोटिन नहीं लेते हैं तो बालों की चमक, ग्रोथ रूक सकती है। नाश्ता पूरे दिन भर का सबसे जरूरी मील है, जो आपके बालों को जरूरी खुराक देता है।

मेटाबॉलिज्म स्लो होता है

सुबह का नाश्ता स्किप करने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। सुबह नाश्ता ना करने से आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट नहीं मिलता है। वहीं सुबह नाश्ता करने से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और जब मेटाबॉलिज्म अच्छे से काम करता है, तो आप वजन भी घटा पाते हैं। अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को एक्टिव रखना चाहते हैं, तो सुबह का नाश्ता बिल्कुल भी स्किप न करें। और इसकी वजह से आप कई बीमारियों और परेशानियों का शिकार हो सकते हैं।

माइग्रेन की समस्या

रात भर भूखे होने के कारण सुबह आपके शरीर में शुगर लेवल कम होता है। लेकिन जब आप सुबह भी नाश्ता नहीं करतीं, तो आपका शरीर उस शुगर लेवल की भरपाई करने के लिए हार्मोन रिलीज करता है। इससे शुगर लेवल तो बैलेंस होता है, मगर इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स होते हैं। जैसे ब्लड प्रेशरअचानक बढ़ सकती है, जिसके कारण सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे लोग जो अक्सर ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं, उन्हें हमेशा सिरदर्द की शिकायत रहती है। तो आज ही से सुबह नाश्ता करने के बाद ही कोई काम करें।

 

First published on: Dec 02, 2022 01:24 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.