Tuesday, November 29, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Health Tips for Pregnant Women: प्रेग्नेंसी में इन चीजों का रखें खास ख्याल, मां-बच्चा दोनों रहेंगे तंदुरुस्त

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के दिमाग में कई तरीके की बातें आती हैं, जैसे क्या खाएं, कितना खाएं, क्या ना खाएं, कैसे एक्‍सरसाइज करें, और किन बातों का ध्‍यान रखें। इसलिए आपका ये जानना और भी ज्‍यादा जरूरी होता है कि हेल्‍दी प्रेग्नेंसी के लिए आपको किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

- Advertisement -

Health Tips for Pregnant Women: अगर आप पहली बार मां बन रही हैं तो आपके लिए यह जानना और भी ज्‍यादा जरूरी हो जाता है कि हेल्‍दी प्रेग्नेंसी के लिए आपको किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि गर्भावस्था वो समय है जब एक महिला को सबसे ज्यादा देखभाल और परहेज की जरूरत होती है। ये सच है कि गर्भावस्था में महिला जो कुछ खाती है और जिस तरह से रहती है उसका सीधा असर उसके होने वाले बच्चे पर पड़ता है। अगर आप भी पहली बार प्रेग्नेंट हैं तो इन बातों का खास रखें ध्यान-

कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन लें

महिलाओं को अपनी प्रेग्नेंसी के समय डाइट में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे सभी न्यूट्रिशन शामिल करने चाहिए। क्योंकि अगर मां पौष्टिक आहार लेती है तो शिशु के मस्तिष्‍क का सही तरह से विकास होता है। इसके अलावा इन न्यूट्रिशन को डाइट में शामिल करने से जन्‍म के समय शिशु का वजन भी ठीक रहता है। आप चाहें तो दाल और दूध को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकती हैं।

खूब फल और सब्जियां खाएं

अपनी डाइट में फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। फल और सब्जियां आपके शरीर में बहुत से पोषक तत्वों की पूर्ति करती हैं। इनको अपनी डाइट में शामिल करने से आपके शरीर के साथ-साथ आपका बच्चा भी मजबूत और हेल्दी बनता है।

पानी पीकर अपने दिन की करें शुरुआत

महिला चाहें जॉब करती हो या फिर घरेलू हो, उन्हें अपने दिन की शुरुआत पानी पीकर ही करनी चाहिए। खासकर गर्भवती महिलाओं को तो पानी पर्याप्त मात्रा में पीते रहना चाहिए। कहते हैं कि सुबह खाली पेट पानी पीने से पेट के तमाम रोगों से मुक्ति मिलती है। वहीं आप सुबह-सुबह चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन कर सकती हैं, जिससे आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगी।

हेल्दी नाश्ता करें

सुबह का नाश्ता आपके लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि आप सुबह के समय हेल्दी नाश्ता करें। प्रेगनेंसी के दौरान आपको मॉर्निंग सिकनेस भी फील होती है। लेकिन अगर आप समय पर नाश्ता करती हैं तो ये आपको इन सब परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करता है। आपको इस दौरान फल ,दूध और ड्राई फ्रूट्स को सुबह नाश्ते में शामिल करना चाहिए।

पैकेज्ड फूड ना खाएं

महिलाओं को ज्यादा कैलोरी वाली चीजें जैसे- प्रोसेस्ड या पैकेज्ड फूड,अल्कोहल,ज्यादा कैफीन,कच्चा अंडा और कच्ची मछली खाने से बचना चाहिए। प्रेग्नेंसी में सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान रखें कि आप जंकफूड बिल्कुल ना खाए, क्योंकि ये आपके और बच्चे दोनों के लिए सही नहीं है। बाहर का खाना खाने से बीमारियों का खतरा अधिक रहता है। बाहर का खाना स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है। गर्भावस्था के दौरान अधिक तेल-मसाले वाले खाने का सेवन न करें।

एक्‍सरसाइज करें

फिट रहने के लिए एक्‍सरसाइज से बेहतर और कोई तरीका नहीं है। प्रेगनेंसी में बढ़ने वाले वजन को भी एक्‍सरसाइज से कंट्रोल किया जा सकता है। ध्यान रखें कि गर्भावस्‍था में सही एक्‍सरसाइज चुनना बेहद जरूरी है। रोज कुछ मिनट पैदल चलें। ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज से भी फायदा होगा, लेकिन भारी वजन उठाने वाली और कठिन एक्‍सरसाइज करने से बचें।

स्‍ट्रेस ना लें

स्‍वास्‍थ का सबसे बड़ा दुश्मन है तनाव यानी स्‍ट्रेस। स्‍ट्रेस का असर गर्भवती महिला और उसके बच्‍चे दोनों पर पड़ता है। स्‍ट्रेस के कारण कंसीव करने में भी दिक्‍कत आ सकती है और यहां तक कि प्रीमैच्‍योर डिलीवरी भी हो सकती है। यही वजह है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को खुश रहने की सलाह दी जाती है।

- Advertisement -

Latest Posts