---विज्ञापन---

Health Tips: क्या आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज से हैं परेशान? तो अपनाएं ये आसान सा उपाय

Health Tips: आजकल लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी समस्या आम हो गई है। डेली रूटीन में अन-हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने की वजह से लोग तरह-तरह की बीमारियों से परेशान हो रहे हैं। ऐसे में आजकल हार्ट अटैक की खबरें भी लगातार सामने आने लगी हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल ज्यादातर स्मोकिंग, ड्रिंकिंग या मोटापे की […]

Health Tips: क्या आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज से हैं परेशान? तो अपनाएं ये आसान सा उपाय
Health Tips: क्या आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज से हैं परेशान? तो अपनाएं ये आसान सा उपाय

Health Tips: आजकल लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी समस्या आम हो गई है। डेली रूटीन में अन-हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने की वजह से लोग तरह-तरह की बीमारियों से परेशान हो रहे हैं। ऐसे में आजकल हार्ट अटैक की खबरें भी लगातार सामने आने लगी हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल ज्यादातर स्मोकिंग, ड्रिंकिंग या मोटापे की वजह से हो सकता है. इसकी वजह से आप अन्य कई बीमारियों का भी शिकार हो सकते है। अगर आप भी अपने बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो यह एक उपाए आपके काफी काम आ सकता है। अगर आप अपनी डेली रूटीन में अलसी के बीजों का प्रयोग करते हैं तो आप इन बीमारियों से बचे रहे सकते हैं।

और पढ़िएWorld Diabetes Day: ‘वर्ल्ड डायबिटीज डे’ पर जानें इसके लक्षण और बचाव

अलसी के बीज हैं फायदेमंद

अलसी सीड्स,जिसे अलसी के बीज के रूप में भी जाना जाता है वह हार्ट से संबंधी रोग,पाचन रोगों,कैंसर और डायबिटीज जैसी समस्याओं के लिए फायदेमंद रहता है। अलसी के बीज दुनिया के प्रसिद्ध सुपर खाद्य पदार्थों में से एक है। ये बीज बहुत पौष्टिक होते हैं और कई स्वास्थ्य स्थितियों में मदद करते हैं। अलसी के बीज में अच्छी मात्रा में आहार फाइबर होते हैं। ज्यादा वजन होने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है ऐसे में वजन कम करने के लिए डाइट प्लान में अलसी के बीज को शामिल करना काफी अच्छा साबित होता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल से ऐसे पाएं छुटकारा

हाई कोलेस्ट्रॉल होने से डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां हो सकती हैं, ऐसे में इससे छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज काफी मदद करते हैं। अलसी के बीज को पीसकर कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है इन्हें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाईयों के साथ भी मिलाया जाता है, जिससे यह शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करता है। साथ ही यह पेट की कई बीमारियों से निपटने में भी कामयाब रहते हैं। अलसी के बीज ओमेगा 3 और 6 फैटी ऐसिड से भरे होते हैं, जिससे यह कोलेस्ट्रॉल को कम कर पाता है।

और पढ़िएWinter Diet: सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए खाएं ये 6 चीजें, छू भी नहीं पाएगी ठंड

डायबिटीज और कैंसर की समस्या भी होंगी दूर

अलसी का अपनी जिंदगी में प्रयोग करने से आप कैंसर जैसी समस्या से भी दूर रहे सकते हैं। अलसी के बीज का सेवन करने पर ब्रेस्ट,प्रोस्टेट और कोलन कैंसर से लड़ने में मदद मिल सकती है। जैसा कि आपको बताया कि अलसी ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है जिसके कारण यह कैंसर से भी लड़ पाती है। वहीं डायबिटीज भी अलसी के बीजों द्वारा कंट्रोल की जा सकती है। एक रिसर्च में यह साबित हुआ है कि रोजाना तीन बार अलसी के बीजों का सेवन टाइप 2 डायबिटीज में मदद कर सकता है। कम से कम एक महीने तक अलसी का पाउडर लेने से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है। डेली रूटीन में यह तरीके अपनाने से आप कैंसर और डायबिटीज से बच सकते हैं।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Nov 14, 2022 08:05 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.